how to pay electricity bill online : बिजली बिल जमा कैसे करें ऑनलाइन (5 मिनट में)

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

how to pay electricity bill online : बिजली का उपयोग हम सभी लाइट और फैन चलाने के लिये तो करते ही है लेकिन बहुत कम लोग जानते है ऑनलाइन बिजली बिल जमा कैसे करें. क्योंकि अगर आप बिजली बिल जमा नहीं करेंगे तो आपका कनेक्शन कट हो जाता है या रूकावट होती है तो ऐसे में हमें बिजली बिल का भुगतान हर महीने करना होता है.

अगर आप बिना किसी कटौती के इलेक्ट्रिसिटी का उपयोग करना चाहते है तो बिजली बिल जमा करने के लिए बिजली विभाग के कार्यालय जाना होता है ऐसे में आपको एक लम्बी लाइन लगाकर बिजली बिल का भुगतान करना पड़ता है. इसमें हम सभी का समय भी खराब होता है और कभी-कभी हम इस चक्कर में अपना जरूरी कार्य भी नहीं कर पाते हैं. ऐसे में हमारा यह लेख बहुत मदद करेगा, इसमें मोबाइल से बिजली बिल जमा कैसे करें ऑनलाइन (bijli bill jama kaise kare Online) के बारे में पूरी जानकारी Step by Step बताया गया है. आईये शुरू करते हैं ऑनलाइन बिजली बिल कैसे जमा करें?

ऑनलाइन बिजली बिल कैसे जमा करें (pay electricity bill online)

ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने के लिये हमें सभी बिजली वितरण कंपनियों ने अपना ऑफिसियल वेबसाइट पर यह सुविधा दी है इसके साथ ही आप वालेट ऐप पर भी बिजली बिल का भुगतान कर सकते है. इससे उपभोक्ता बिना किसी परेशानी के घर बैठे आसानी से बिजली बिल जमा (pay electricity bill online) कर सकते है.

जैसा कि आप सभी जानते है आजकल मोबाइल और इंटरनेट का जमाना है आज के समय में ज्यादातर काम घर बैठे ऑनलाइन ही हो जाता है हालांकि यह बहुत कम लोगों को पता होता है. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमारी यह वेबसाइट आपकी पूरी मदद करेगी सिर्फ आपको हमारी वेबसाइट पर आने के बाद अपना टॉपिक सर्च करना है अथवा कमेंट करना है इसके बाद आपकी परेशानी दूर करने के लिये हम उस आर्टिकल का लिंक दें देंगे इससे आप घर बैठे उस कार्य को मिनटों में खत्म सक सकते है.

बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन (bijli bill jama kaise kare) करने के लिए सबसे पहले आपको हमारे बताए गए स्टेप को फॉलो करना है इसके बाद आप अपने मोबाइल से बिजली बिल का भुगतान ऑनलाइन करना सीख जाएंगे.

बिजली बिल जमा करना सीखें -how to pay electricity bill online

नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो करके अपना बिजली बिल जमा कर सकतें हैं तो चलिए फोन पे से बिल कैसे भरते है (pay electricity bill online) की पूरी प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप सीखते हैं.

  • सबसे पहले आपके फोन में phone pe app इनस्टॉल होना चाहिए यदि नहीं है तो यहाँ से install कर सकते है
  • इसके बाद फोन पे में अपने मोबाइल नम्बर से login कर लेना है.
  • अब फोन पे ऐप के होम पेज पर Electricity का ऑप्शन दिखाई देगा इसपर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने नया पेज open हो जायेगा इसके बाद search by biller पर क्लिक करें और अपने बिजली बिल भुगतान कम्पनी का नाम सर्च करें.
  • अब अपने biller कम्पनी का नाम सेलेक्ट करें, यदि आपको नहीं पता तो अपने बिल पर देखें इसप्रकार कम्पनी का नाम पता चल जायेगा फिर उसे यहाँ से सेलेक्ट कर लें. जैसे मैं
  • इसके बाद NPCL Noida सेलेक्ट करता हूँ क्योंकि मैं उत्तर प्रदेश से हूँ और मेरा बिल इसी कम्पनी नाम से जमा होता है.
  • इसके बाद अपना बिल खाता सांख्या भरना होगा, यह सभी राज्यों में अलग अलग होता है -CA number, BP number, account number, K number, Service Number, IVRS Number इत्यादि.
  • इसके बाद आपका अमाउंट show करेगा उसके बाद Confirm पर क्लिक करके अपना UPI पिन डालें और पेमेन्ट आपके अकाउंट से पे हो जायेगा.

ATM Card से बिजली बिल जमा कैसे करें

  • यदि आप ATM कार्ड से पे करना चाहते हैं तो फोन पे एप्प OPEN करें.
  • इसके बाद Electricity के ऑप्शन पर जाएं अब UPI की जगह डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड सेलेक्ट करें
  • इसके बाद अपना डेबिट कार्ड नम्बर या क्रेडिट कार्ड नम्बर डालें, इसके बाद CVV पिन डालें (CVV पिन आपके कार्ड के पीछे 3 अंक का पिन होता है)
  • अब GET OTP पर क्लिक करें, अब आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा उसे भरें और कन्फर्म पर क्लिक करें.
  • अब आपका बिजली बिल जमा हो जायेगा. इसप्रकार आप डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से बिजली बिल जमा कर सकते हैं.

यदि आपके पास Paytm App है तो आप paytm से भी बिजली बिल जमा कर सकते हैं. इसीप्रकार आप गूगल पे से भी ऑनलाइन बिजली बिल जमा कर सकते है.

इसे भी पढ़ें : रोजधन एप्प से पैसे कमाए

FAQ’S : how to pay electricity bill online

ऑनलाइन बिजली बिल जमा कैसे करें?

ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने के लिये सबसे पहले phone pe एप्प डाउनलोड करें. इसके बाद अपने मोबाइल नंबर से login करें. फिर electricity के ऑप्शन पर जाएं और search by biller पर अपनी विद्युत वितरण कम्पनी को सेलेक्ट करें. इसके बाद अमाउंट डाल कर confirm करें फिर UPI PIN डालें. इस तरह से आपका बिजली बिल जमा हो जायेगा.

बिल भुगतान के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

आज के समय में Google Pay App भारत में UPI Transaction के लिए काफी पॉपुलर और पसंदीदा एप्प है. Google Pay App का उपयोग करोड़ो यूजर्स बिल Payment करने अथवा ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिये करते है. Google Pay App एक बहुत ही अच्छा एप्प है यह अपने यूजर्स के लिये काफी आसानी से Credit Card Bill Payment करने में मददगार है.

UP बिजली बिल में छूट कब आएगी 2024?

उत्तर प्रदेश पॉवर कारपोरेशन लिमिटेड के द्वारा पिछले वर्ष बिल भुगतान में छूट दी गयी थी. हालांकि वर्ष 2024 में किसानों के नलकूपों के बिल माफ होने की उम्मीद है क्योंकि लोकसभा चुनाव भी 2024 में होना तय है. लेकिन अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं है कि बिल माफ होगा या नहीं.

इसे भी पढ़ें –  Ludo गेम खेलकर करके पैसे कमाए

निष्कर्ष : हमें आशा है आपको हमारा यह लेख बिजली बिल जमा कैसे करें ऑनलाइन (how to pay electricity bill online) पसंद आया होगा. इसे अपने दोस्तों में भी शेयर करें और ऐसी ही रोचक जानकारी के लिये हमारी वेबसाइट allindiafreetest.com पर विजिट करें.

अपना प्रश्न या लेख कमेंट में लिखें