Is RO ARO 2024 Exam Cancelled : जानिए क्या है परीक्षा पेपर लीक का मामला, आयोग ने क्या जवाब दिया!

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

RO ARO 2024 Exam Cancelled : समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा का पेपर 11 फरवरी को आयोजित किया गया था. परीक्षा सुबह 9:30 बजे से प्रारम्भ होनी थी लेकिन कई परीक्षा केंद्रों पर छात्रों ने वीडियो बना कर अपलोड किया कि उनके केंद्र पर पेपर पहले से खुला हुआ था.

दरअसल इसमें कितनी सच्चाई है क्या RO ARO 2024 Paper Leak हुआ है या नहीं, क्या RO ARO 2024 Exam Cancelled होगा? इसके बारे में पूरी जानकारी इस लेख में दी गयी है तो इसे अंत तक जरूर पढ़ें.

RO ARO 2024 Exam Update

RO ARO का विज्ञापन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (Uttar Pradesh Public Service Commission) के द्वारा जारी किया गया. RO ARO के अन्तर्गत 411 पदों के लिये भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया था जिसमें समीक्षा अधिकारी तथा सहायक समीक्षा अधिकारी के पद शामिल किये गए थे. यह वेकन्सी महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थीयों के लिये थी.

इस परीक्षा के लिये ऑनलाइन आवेदन 9 अक्टूबर 2023 से शुरू किये थे. आवेदन की अंतिम तारीख 24 नवंबर 2023 निर्धारित की गयी थी जबकि आवेदन फीस जमा करने की अंतिम तारीख भी 24 नवंबर 2023 तय थी. आपको बता दें कि RO ARO Exam का एडमिट कार्ड 2 फरवरी को रिलीज कर दिया गया था.

इस परीक्षा में सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग, EWS के लिये फीस मात्र 125 रूपये थी वही PH कंडीडेट के लिये 25 रूपये तथा SC, ST के लिये 65 रूपये निर्धारित थी. इसमें EXAM के लिये फीस नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड अथवा E चालान द्वारा जमा किया जा सकता है. अब बात करते है परीक्षा में होने वाली धांधली की सच्चाई क्या है अथवा आरोप ही लगा है.

Post Name Is RO ARO 2024 Exam Cancelled?
Vacancy 411 Post
Registration Start 09/10/2023
Registration Last Date24/11/2023
Admit Card Available Click Here
Answer KeyAvailable Soon

RO ARO 2024 Exam Cancelled?

अब जानते है क्या है पूरा मामला क्यों छात्रों ने ट्विटर पर ट्रेंड कराया RO ARO 2024 Exam Cancelled होना चाहिए क्योंकि इसकी मुख्य परीक्षा Mains Paper) 28 जुलाई को होना है ऐसे में यदि इस बार ही गड़बड़ी मिली तो गे चल कर बड़ी दिक्क़ते हो सकती है. इसीलिए आयोग ने 3 सदस्यों की जाँच कमेंटी का गठन किया है हालांकि STF को भी इसकी जाँच की बात सामने आ रही है. सबसे पहले सवाल ये है की गड़बड़ी हुई तो कहाँ से, यदि RO ARO 2024 Exam पेपर लीक मामले में कोई दोषी पाया जाया तो उसकी खैर नहीं.

इसे भी पढ़ें : यूपी पुलिस प्रीवियस ईयर पेपर यहाँ से करें फ्री में डाउनलोड

आपको बता दें कि 11 फरवरी को आयोजित RO ARO 2024 Exam की उत्तर कुंजी सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा इसके बाद आयोग ने STF से जाँच को लेकर सिफारिश की है. वही इस परीक्षा में RO के कुल 334 पद और ARO के 77 पद की परीक्षा प्रदेश के 58 जिलों में 2387 केंद्रों पर आयोजित परीक्षा को लेकर बवाल हुआ था वही इस परीक्षा में 64 फीसदी ही छात्र उपस्थित रहें. छात्रों ने मांग की है कि इसमें 3 सदस्यों की कमेटी बनाई जाएं जिसमें हाई कोर्ट के रिटायर जज भी शामिल किये जाएं . हालांकि जाँच 15 दिन के भीतर होनी चाहिए ताकि आगे की परीक्षा पर प्रभाव न पड़े अगर सच पाया जाता है तो ARO ARO 2024 Exam Cancelled कराना ही होगा क्योंकि कई केंद्रों पर छात्रों ने बाहर आकर प्रदर्शन किया.

इसे भी पढ़ें : CTET परीक्षा का रिजल्ट हुआ जारी यहाँ से करें चेक

निष्कर्ष : इस आर्टिकल में RO ARO 2024 Exam Cancelled? की खबरों के बारे में बताया गया है हालांकि अभी परीक्षा रद्द को लेकर कोई भी आधिकारिक सूचना नहीं आयी है. इसलिए अफवाहों पर ध्यान न दें कि पेपर रद्द हुआ है अगर की तैयारी जारी रखें. क्योंकि आपकी mains परीक्षा इससे प्रभावित नहीं होनी चाहिये, आयोग इसपर जल्द फैसला लें सकता है इसकी कोई आधिकारिक सूचना आती है तो आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप से प्राप्त कर सकते हैं. इसे join जरूर करें और आपको क्या लगता है RO ARO 2024 Exam Cancelled होना चाहिये य नहीं कमेंट में बताएं.