UP Police Paper Leak 2024 : उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर हुआ लीक जानें क्या है पूरा मामला

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

UP Police Paper Leak 2024 : उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में 50 लाख छात्रों के करियर दाव पर लगे. इस भर्ती परीक्षा को लेकर एक बार फिर से उत्तर प्रदेश में पेपर लीक का मामला सामने आया है इससे पहले RO ARO Exam Paper Leak की खबर सुर्खियों में थी.

पेपर लीक मामले पर छात्र सरकार पर लगातार सवाल उठा रहें है इससे पहले वर्ष 2019 में आयोजित UPTET का EXAM आयोजित कराया गया था उसका भी PAPER लीक हो गया था. इस तरह से छात्र लगातार X APP पर हैच टैग के साथ UPP PAPER LEAK को ट्रेंड करा रहें है ताकि अपनी बात को सरकार तक पहुंचा सके. आईये जानते है आखिर में इस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हुआ या नहीं जानने के लिये अंत तक बने रहें.

UP Police Paper Leak 2024

दरअसल उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती की परीक्षा 17 और 18 फरवरी को आयोजित की गयी थी. इस परीक्षा में लगभग 50 लाख छात्र शामिल हुए. लेकिन यूपी के मैनपुरी में पेपर लीक (UP Police Paper Leak 2024) का मामला सामने आया. मैनपुरी में रविवार को पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया. शहर के डॉ. किरन सौजिया एकेडमी के ब्लॉक बी में केंद्र व्यवस्थापक ने एक अभ्यर्थी को सॉल्व कॉपी के साथ पकड़ लिया. छात्र के पास से दो कागज मिले जिसमें परीक्षा में आए 150 प्रश्नो में से 114 के उत्तर क्रमवार लिखे हुए मिले. इसकी सूचना जैसे ही पुलिस को मिली, पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए और अभ्यर्थी को गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू कर दी.

मैनपुरी जनपद में रविवार को पहली पारी की परीक्षा में दो सॉल्वर गिरफ्तार हुए वहीं शाम एक स्कूल से तीसरा सॉल्वर गिरफ्तार किया गया हालांकि पुलिस सभी से जानकारी इकठा कर रही थी तभी सूचना पर द्वितीय पाली में डॉ. किरन सौजिया एकेडमी के बी-ब्लॉक में परीक्षा दे रहे एक अभ्यर्थी के पास पहले से भी पुलिस भर्ती परीक्षा के सवालों के जवाब लिखे हुए मिले. पकड़े गए अभ्यर्थी ने अपना नाम रवि प्रकाश सिंह पुत्र राधेश्याम निवासी बरुना थाना नारायणपुर जिला भोजपुर बिहार का बताया.

अभ्यर्थी के पास से दो कागज बरामद किये गए जिसमें पुलिस भर्ती परीक्षा के 114 सवालों के जवाब क्रम से लिखे हुए पाए गए. पूछताछ में बताया कि बाहर मौजूद कुछ अभ्यर्थियों के साथ उसने भी सवालों के जवाब लिख लिये थे इस तरह उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक (UP Police Paper Leak 2024) पाया गया.

क्या UP Police Paper Leak पर कड़ा एक्शन लेगी सरकार?

अब छात्र लगातार सरकार से अपनी मांग रहें है कि इस भर्ती परीक्षा में धांधली हुई है इसे रोका जाए. UP Police Paper Leak होने की वजह से इसे रद्द किया जाए और पुनः परीक्षा की तिथि घोषित की जाए हालांकि इसमें कड़ी कार्यवाही की भी मांग जारी है कि जो भी दोषी पाए जाएं उनके भी घरों पर बुलडोजर चलाये जाएं और रासुका लगाया जाए ताकि भविष्य में कोई भी पेपर लीक करने की कोशिश ना करे.

छात्रों का विरोध इसीलिए भी है कि यदि ऐसी भर्ती में गलत लोग पुलिस में भर्ती होंगे तो इससे आने वाले समय में यही लोग भ्रष्टाचार को बढ़ावा भी देंगे इसीलिए ऐसे लोगों को रोका जाएं जिससे आने वाली समस्या को रोका जा सके हालांकि इसपर लगातार छात्र अपनी राय को सरकार तक पहुंचाने का प्रयास कर रहें है अब सरकार क्या फैसला लेती है इसकी अगली अपडेट में जानेंगे.

निष्कर्ष : इस लेख में UP Police Paper Leak 2024 से जुड़ी जानकारी अपडेट की गयी है जो न्यूज़ से प्राप्त कराने के बाद आप तक पहुंचाया गया है. क्या up police paper leak हुआ है इसके लिये नीचे कमेंट जरूर करें.