26 January Republic Day Speech in Hindi : 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर भाषण, निबंध ऐसे लिखें

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

26 January Republic Day Speech in Hindi : 26 जनवरी को देश भर में 74वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। आज ही के दिन 1950 को हमारा संविधान लागु किया गया था। इसीलिए आजका दिन हम सभी भारतीय के लिये बहुत खास है। अगर आप 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर भाषण देना चाहते हैं तो दें यह शानदार भाषण (26 January Republic Day Speech) पूरा पढ़े।

 

26 January Republic Day Speech in Hindi : आज गणतंत्र दिवस पर यह भाषण दें और जीते सबका दिल

Republic Day Speech in Hindi : आदरणीय महोदय और उपस्थित भाई बहन आप सभी को नमस्कार! 26 जनवरी 1950 को हमारा देश अपना संविधान लागु किया। भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा और लिखित संविधान है। भारतीय संविधान के निर्माण में 2 साल 11 महीने 18 दिन का समय लगा। आज का दिन हम सभी के लिये गौरवान्वित है क्योंकि संविधान लागु होने के बाद सभी धर्म और जाति के लोग एक होकर अपने तिरंगे को सम्मान देतें है। भारतीय तिरंगे की लम्बाई और चौड़ाई का अनुपात 3 : 2 रखा गया।

आज ही का दिन इसीलिए चुना गया क्योंकि 26 जनवरी 1030 को कांग्रेस के अधिवेशन में भारत को एक पूर्ण स्वराज की घोषणा की गयी थी। संविधान सभा की पहली बैठक 9 दिसंबर 1946 को हुई, इस बैठक में डॉ. सच्चिदानंद सिन्हा को अस्थाई अध्यक्ष बनाया गया। संविधान सभा की दूसरी बैठक 11 दिसंबर 1946 को हुई और इस बैठक में डॉ. राजेंद्र प्रसाद को स्थायी अध्यक्ष चुना गया।

पराक्रम दिवस पर निबंध सुभाष चन्द्र बोस जयंती | Prakram Divas 2023 Essay in Hindi

 

26 January Republic Day : गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है?

हमारा देश लगभग 200 वर्षों तक अंग्रेजों के अधीन था और हम पर अंग्रेजो के अधिकार थे जिससे वे भारतीय को प्रताड़ित किया करते थे। देश ने आजादी के लिये कई क्रांतिकारियों की बलि दी। इसमें, रानी लक्ष्मी बाई, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, सुखदेव, राजगुरु, सुभाष चन्द्र बोस, महात्मा गांधी, लाला लाजपत राय आदि महापुरुषों ने अपना योगदान दिया। इन सभी महापुरुषों को नमन।

आखिर 15 अगस्त 1947 का वो दिन आ ही गया जब भारत से अंग्रेजों की हुकूमत समाप्त हो गयी और हम आजाद हो गए। धन्य हो वो सभी क्रन्तिकारी जिन्होंने देश प्रेम में सेवा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दें दी। देश उन्हें कभी नहीं भूलेगा। आजाद होने के बाद देश ने आज के दिन 1950 में संविधान को लागु किया। आज ही के दिन भारत के पहले राष्ट्रपति के रूप में डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने शपथ ली।

इन्हें याद करने के लिये देश भर में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाता है और स्कूलों, कालेजों में नाटक और भाषण जैसे कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। जिसमें बच्चे इनके रोल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। संविधान में सभी को समान अधिकार प्राप्त हुए हैं। जब संविधान बना था उस समय हमारे संविधान में कुल 396 अनुच्छेद, 8 सूचियां और 22 भाग जोड़े गए थे। आजतक संविधान में कई बार संसोधन किये जा चुके हैं।

इसे भी पढ़ें – प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को किसने हत्या की : जीवन परिचय

 

26 January Republic Day Speech in Hindi : गणतंत्र दिवस पर भाषण के उद्देश्य

Republic Day Speech in Hindi : यह संविधान सभी नागरिकों के मौलिक अधिकारों की गारंटी देता है और अपने नागरिकों के प्रति राज्य के कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को निर्धारित करता है, यह उन सभी सिद्धांतों और मूल्यों को भी निर्धारित करता है जो हमारे शासन की लोकतांत्रिक प्रणाली को आधार प्रदान करते हैं। जैसा की आप सभी जानते हैं भारत एक संघीय गणराज्य है, अर्थ यह है कि केंद्र सरकार और राज्यों की शक्तियों का स्पष्ट रूप से सीमांकित किया जाना।

 

Republic Day Speech in Hindi
Republic Day Speech in Hindi

 

अतः अंत में, मैं कहना चाहता हूं/चाहती हूँ कि हमारे देश का भविष्य हमारे हाथ में है। और जिम्मेदार नागरिकों के रूप में यह हमारा परम कर्तव्य है कि हम लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने चाहिए। हमारे समाज के विकास में योगदान देना चाहिए और भारत को महान बनाने वाले मूल्यों और सिद्धांतों का संरक्षण करना चाहिए। देश में अगर सरकार मनमानी करें तो उसका विरोध भी करना चाहिए जिससे देश में रोजगार और उन्नति के अवसर मिले।

इसे भी पढ़ें – 15 अगस्त पर भाषण, निबंध – क्यों मनाते हैं 

 

निष्कर्ष :– आज के लेख में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर भाषण (26 January Republic Day Speech in Hindi) प्रकासित किया गया है उम्मीद है आपको पसंद आया होगा। ऐसी रोचक जानकारी और फैक्ट के लिये allindiafreetest.com को बुकमार्क करें।

1 thought on “26 January Republic Day Speech in Hindi : 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर भाषण, निबंध ऐसे लिखें”

Comments are closed.