क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें 2023 | How to Invest in Crypto [Complete Guide]

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें 2023 (How to Invest in Crypto) : आज के समय में अधिकतर लोग क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट तो कर देतें है लेकिन उन्हें ये जानकारी नहीं होती कि क्रिप्टो करेंसी में कब इन्वेस्ट करना है और यह कितना सुरक्षित है. क्योंकि बहुत से लोग जानकारी न होने के कारण नुकसान का भी सामना करते है तो क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने का सही तरीका क्या है? और क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे करें जानने के लिये इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.

नमस्कार दोस्तों, इस लेख में आप जानेंगे 2023 में क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें (cryptocurrency me invest kaise kare Step by Step) इस पोस्ट में मैंने उदाहरण के साथ Cryptocurrency Investment Complete Guide शेयर किया है. और यह जानकारी किसी भी investor के लिये जरूरी है.

 

क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें (How to Invest in Crypto Currency)

Crypto Currency में रोजाना उतार – चढाव देखने को मिलते है इसलिये इसमें खरीदने और होल्डिंग करने की प्रक्रिया है. इससे इन्वेस्टर को अधिक फायदा होता है जब मूल्य में वृद्धि होती है. वही क्रिप्टोक्यूरेंसी की कीमतों की अस्थिरता के कारण Crypto Currency निवेश में उच्च स्तर का जोखिम भी बना रहता है.

इसलिए निवेशकों के लिए यह जानना अत्यंत जरूरी है कि कब क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करें, इसपर उन्हें विचार विमर्श अवश्य करना चाहिए, रिसर्च करना चाहिए कि आखिर क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है।

Crypto Currency में इन्वेस्ट करने के लिये यहां कई क्रिप्टो करेंसी के बारे में हमने जानकारी दी है. आप चाहें तो इनमें इन्वेस्ट कर सकते है लेकिन इसे पूरा पढ़ने के बाद ही ऐसा करें.

सबसे पहले आप क्रिप्टो करेंसी के बारे में खुद से शोध करें अर्थात उस करेंसी के बारे में जानकारी लें कि वह करेंसी कितने दिन से है उसमें कितना प्रतिशत वृद्धि हुई है आदि.

आप चाहें तो शुरू में सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी के साथ आप शुरू कर सकते हैं जैसे: बिटकॉइन और एथेरियम, लाइट कॉइन ये सबसे प्रसिद्ध और व्यापक रूप से कारोबार वाली क्रिप्टोकरेंसी हैं। जब तक विकल्पों की खोज कर रहें इन क्रिप्टोकरेंसी को अच्छी से समझें और इनसे निवेश की शुरुआत करें। आईये अब विस्तार से जानते है कि क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें 2023 (How to Invest in Crypto Currency).

इसे भी पढ़ें

Bitcoin क्या है कैसे काम करती है

क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करने का सही तरीका (How to Invest in Crypto Step by Step)

अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते है या फिर कहीं भी पैसा इन्वेस्ट करना चाहते है तो जरूरी है कि उससे जुड़े (क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करने का सही तरीका How to Invest in Crypto Step by Step) सभी तथ्यों के बारे में जानने की कोशिश करते है. फिर Crypto Currency में इन्वेस्ट करने से पहले आप इससे जुड़े जोखिम भी जान लें और इसके फायदे के बारे में भी जान लेवें. क्रिप्टो करेंसी क्या होती है कैसे काम करती है, बिटकॉइन क्या है कैसे काम करता है इसके बारे में हमने पहले ही पूरी जानकारी दें दी है आप उसे भी पढ़े. तो अब जानते हैं की क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें?

शुरू में सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन और एथेरियम से शुरू करें जबतक आपको बेहतर विकल्प नहीं मिल जाता है. दूसरी बात प्रत्येक क्रिप्टोक्यूरेंसी के पीछे की विशेषताओं और तकनीक को भी समझें.

किसी भी कॉइन का बाजार पूंजीकरण है या नहीं साथ ही मूल्य इतिहास की जांच करना बेहद जरुरी है. यह आपको क्रिप्टोक्यूरेंसी के समग्र मूल्य और फ्यूचर में इसके फायदे अथवा जानकारी के बारे बताएगा.

इसके बाद जरूरी है आप किसी अच्छे प्लेटफार्म का चयन करें कौन सी वेबसाइट या app में बिटकॉइन, इथेरियम या कोई भी कॉइन खरीदना है. कौन सा एक अच्छा क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म चुनना होगा जहाँ सरल तरीके से क्रिप्टोकरंसी को खरीदा और बेचा जा सकता है.

 

भारत में सबसे अच्छे क्रिप्टो ट्रेडिंग एप्प  (Best Crypto Exchange App In India Hindi)

भारत में क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें जानने के बाद अब Best Crypto Exchange App in India यानि कि भारत में सबसे अच्छे क्रिप्टो ट्रेडिंग एप्प के बारे में जानना जरुरी है. किसी भी app को चुनने से पहले निम्न बातों का ध्यान रखें कि क्या क्रिप्टो एक्सचेंज करने वाला app कम चार्ज ले रहा है, Amount withdraw करने में लम्बा Process तो नहीं ले रहा.

क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें 2023 (How to Invest in Crypto Currency) : जो app कम चार्ज भी लें और कम समय में पैसे अकाउंट में आ जाएं उन्हें चुने और यह भी सुनिश्चित करें कि एक्सचेंज प्लेटफार्म उन क्रिप्टोकरेंसी का समर्थन करता तो है न जिन्हें आप खरीदना या बेचना चाहते हैं। यह app सरल होना चाहिए जिससे आप आसानी से use कर पाए.

ऐसे Crypto Exchange Platform की तलाश करें जो अपने यूजर के धन और व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखते हो क्योंकि क्रिप्टोकोर्रेंसी में सुरक्षा का अत्यधिक महत्व है अन्यथा आपका क्रिप्टो करेंसी कोई हैकर चोरी कर लेगा. आईये अब कुछ बेस्ट App के बारे में भी जान लेते है.

 

Best Crypto Exchange App In India

यदि आप भारत में बेस्ट क्रिप्टो ट्रेडिंग ऐप सर्च कर रहे है तो यहां हमने Best Crypto Exchange App In India के बारे में जानकारी दी है इनमें से Coinswitch Kuber, Wazirx, Binance App बेस्ट इंटरफेस वाले ऐप है. और इनका उपयोग हमने भी किया है.

1. Coinswitch Kuber

2. Wazirx App

3. Binance App

4. Coin DCX

5. Zebpay

 

क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें 2023 [How to invest in Bitcoin]
क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें 2023 [How to invest in Bitcoin]

1. Coinswitch Kuber आज के समय में भारत में सबसे अच्छा Crypto Exchange App है. इसपर अकाउंट बनाने के लिये आप नीचे दिए गए step को फॉलो करें,

  • सबसे पहले CoinSwitch Kuber लिंक पर जाएं.
  • अपना अकाउंट बनाएं इसके लिये Sign Up पर क्लिक करें
  • फिर मोबाइल नं. और ईमेल देकर पिन पासवर्ड बना लें.
  • अब अपना अकाउंट वेरीफाई कराने के लिये KYC हेतु पैनकार्ड, आधारकार्ड और बैंक अकाउंट नं आदि भरें.
  • अकाउंट verified होने के बाद जिसे शेयर करके भी कमा सकते है और अमाउंट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या UPI, Phone Pay, Google Pay जो सपोर्ट करे उससे Deposit कर सकते है.
  • अब किसी भी CryptoCurrency में निवेश कर सकते है।

 

2. Wazirx App भारत का दूसरा सबसे अच्छा क्रिप्टो एक्सचेंज ऐप है। इसपर अकाउंट बनाने के लिये सबसे पहले लिंक पर क्लिक करें और रेफरल कोड मांगने पर xg75xufw कॉपी करके भरें.

  • Install करने के बाद नाम और रेफरल कोड xg75xufw भरें मोबाइल नं. ईमेल डालें.
  • आपके ईमेल पर otp आने पर यहां भरें.
  • अब आप अपना अकाउंट वेरीफाई कराने के लिये KYC हेतु पैनकार्ड, आधारकार्ड और बैंक अकाउंट की जानकारी भरें.
  • अकाउंट verified होने के बाद जिसे शेयर करके भी कमा सकते है और अमाउंट  डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड अथवा UPI, Phone Pay, Google Pay से Deposit कर सकते है.
  • अब किसी भी CryptoCurrency में निवेश कर सकते है।

 

3. Binance App – आज ट्रेडिंग वॉल्यूम के हिसाब से Binance दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज ऐप है और Binance एक बेहतर यूजर इंटरफेस वाला क्रिप्टो मोबाइल ऐप है. इसका उपयोग बहुत आसान है क्योंकि इसमें भी Paytm, UPI, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या ऑनलाइन डिपाजिट और विथड्रॉल का ऑप्सन प्रदान करता है।

  • Binance App Install करने के बाद Sign for Entity Account या Sign Up for Personal Account पर क्लिक करें. रेफरल ID-   CPA_00ENSPVFA9 डालें.
  • आप इसे ईमेल या मोबाइल नं. पर आये तो OTP को भरें और वेरीफाई करा सकते है.
  • अब verify Account पर क्लिक करें.
  • अपना अकाउंट वेरीफाई कराने के लिये KYC हेतु पैनकार्ड, आधारकार्ड और बैंक अकाउंट नं. भरें.
  • डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड अथवा UPI से Deposit कर सकते है.
  • अब किसी भी CryptoCurrency में निवेश कर सकते है।

 

क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें 2023 (COMPLETE GUIDE) के अन्तर्गत इस बात का भी ध्यान अवश्य दें कि क्रिप्टो करेंसी में फायदा और नुकसान दोनों हो सकता है इसीलिए जरूरी है नुकसान से बचने के लिये आप सतर्क रहें.

क्रिप्टोकरेंसी में नुकसान से बचने के तरीके

क्रिप्टोकरेंसी एक प्रकार से डिजिटल या आभासी मुद्राएं हैं जो सुरक्षित वित्तीय लेनदेन के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग में use की जाती है. इसका मूल्य हर समय बदलता रहता है।

अतः निवेशकों के लिए जरूरी है कि वे क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने से पहले सावधानी और जोखिम पर विचार करें. एक Secure App का ही उपयोग करें. हर दिन check करते रहें. और आपने अकाउंट की गोपनीयता बनाएं रखे कभी भी किसी अन्य व्यक्ति के साथ आपने वालेट की जानकती साझा ना करें.

 

FAQS – क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें 2023 | How to Invest in Crypto [Complete Guide]

Q. निवेश करने के लिए सबसे अच्छा क्रिप्टो कौन सा है?

आम तौर पर क्रिप्टोकरेंसी में निवेश आपकी रिसर्च और क्रिप्टो ज्ञान पर निर्भर करती है। क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी का मूल्य अत्यधिक अस्थिर रहता है, इसलिए आप पॉपुलर कॉइन पर निवेश करें, बिटकॉइन और एथेरियम या पहले अपना रिसर्च कर लेवें.

Q. क्या क्रिप्टो अभी भी एक अच्छा निवेश है?

ऐसा हो सकता है कि फ्यूचर में Crypto Currency एक अच्छा निवेश का विकल्प बने क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग विनिमय के माध्यम के रूप में किया जाता है. और अधिकतर लोग इसमें इन्वेस्टमेंट भी कर रहें है.

Q. बिटकॉइन खरीदने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

बिटकॉइन खरीदने के लिए सबसे अच्छा ऐप भारतीय बाजार में WazirX, CoinSwitch Kuber मेरे समझ से बेस्ट Crypto एक्सचेंज ऐप मौजूद हैं. जहाँ आप क्रिप्टो में इन्वेस्ट करने की सोच सकते है.

Q. सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

आज सबसे सस्ती क्रिप्टोकरंसी Shiba Coin है जिसकी कीमत लगभग INR ₹0.000928 Per SHIB है.

Q. क्या भारत में क्रिप्टोकरंसी बैन हो सकती है?

क्रिप्टो को लेकर भारत सरकार ने अभी कोई बिल नहीं लाया है अभी ये कहना थोडा मुस्किल होगा की क्रिप्टो भारत में बंद होगा या नहीं. लेकिन कई देश इसके विरुद्ध है.

Q. कौन सा क्रिप्टो करेंसी सबसे ज्यादा रिटर्न देता है?

देखिये बिटकॉइन इस साल काफी समय तक सीमित रहा लेकिन आने वाले समय में हो सकता है अच्छा रिटर्न भी दे.

क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें | How to Invest in Crypto Currency [Complete Guide in hindi]

 

निष्कर्ष :- उम्मीद है आपको क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें और क्रिप्टोकरेंसी में निवेश से होने वाले नुकसान से बचने के तरीके के बारे में यह जानकारी पसंद आयी होगी. इससे जुडी किसी भी प्रकार की सवाल या सुझाव के लिए निचे कमेंट करें और इसे शेयर भी करें।

 

2 thoughts on “क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें 2023 | How to Invest in Crypto [Complete Guide]”

Comments are closed.