Neeraj Chopra Biography, Tokyo Olympic, Age, life | नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय, एथलीट टोक्यो ओलम्पिक 2021

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय, बायोग्राफी, भाला फेक एथलीट टोक्यो ओलम्पिक 2021, गोल्ड मेडल विजेता खिलाड़ी, जाति, धर्म, शिक्षा [Neeraj Chopra Biography in Hindi, Javelin Throw Eathlite in Tokyo Olympic 2021 Games, Gold Medal, Ranking, Height, Religion, Caste about all]

 

Neeraj Chopra Biography in Hindi – Neeraj चोपड़ा का जीवन परिचय, बायोग्राफी

आज की बायोग्राफी ऐसे व्यक्ति की है जिसने भारत को ऐसा नाम दिया, भारत 121 साल से जिस मेडल का इंतजार कर रहा था उसे नीरज ने जेवलिन में भाला फेंक कर पूरा किया.

 

नीरज चोपड़ा भारत के मशहूर एक जेवलिन थ्रो (भाला फेंक) खिलाड़ी हैं. हाल ही में Tokyo Olympic 2021 में नीरज चोपड़ा ने अपने पहले ही प्रयास में 87.58 मीटर पर भाला फेंक कर एक विश्व रिकॉर्ड बना दिया है इतना ही नहीं नीरज चोपड़ा ने भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतकर ना सिर्फ अपना नाम बल्कि पुरे हिंदुस्तान (India) का नाम रोशन किया है. नीरज चोपड़ा के प्रर्दशन से खुश होकर आर्मी में शामिल किया गया और उन्हें वेतन भी दिया जाता है जो इनकी आजीविका का एक साधन भी है। नीरज चोपड़ा के इंस्ट्राग्राम पर लगभग 3.7 मिलियन followers हैं.
Neeraj Chopra Short Stories – Biography 
 नाम (Name)  नीरज चोपड़ा
 जन्म (Birth)  24 दिसंबर,1997
 जन्म स्थान (Birth Place)  पानीपत, हरियाणा
 उम्र (Age)  23 वर्ष
 पिता का नाम (Father’s Name)  सतीश कुमार
 माता का नाम (Mother’s Name)  सरोज देवी
 भाई (Brother’s)/ बहन (Sister’s)  5 भाई-बहन
 कोच  उवे होन
 शिक्षा (Education)  स्नातक
 जाति (Caste)  हिन्दू रोर मराठा
 धर्म (Religion)  हिन्दू
 पेशा (Hobie’s)  जैवलिन थ्रो

नीरज चोपड़ा का जन्म एवं परिवार ( Neeraj Chopra Birth and Family)

टोक्यो ओलम्पिक 2021 में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसम्बर 1997 को भारत के पश्चिम उत्तर में स्थित राज्य हरियाणा के पानीपत ज़िले के खंडरा गांव में हुआ था। नीरज चोपड़ा के पिता का नाम सतीश कुमार एवं माता का नाम सरोज देवी है. इनके पिता गाँव में एक छोटे किसान है एवं इनकी माता एक गृहणी (housewife) हैं. नीरज चोपड़ा के कुल 5 भाई बहन हैं जिसमें नीरज सबसे बड़े हैं।
जैसा की नीरज चोपड़ा कौन हैं ये जानने के बाद अब इनकी शिक्षा के बारे में ज़रूर जानना चाहेंगे -आईये

नीरज चोपड़ा की शिक्षा एवं कोच (Education and Coach )

नीरज चोपड़ा की प्रारंभिक शिक्षा उनके गाँव के स्कूल में की गयी और इसी दौरान मात्र 11 वर्ष की आयु में नीरज भाला फेकने के लिए स्कूल ग्राउंड में जाने लगे वहां अन्य लड़कों को देख कर इन्होने भी शुरू किया। बाद में हरियाणा के स्कूल और कॉलेज से बीबीए कॉलेज से अपने स्नातक की डिग्री हासिल की।
नीरज चोपड़ा ने जर्मनी के जैवलिन एथलीट उवे होन के मार्गदर्शन में भाला फेंकने की ट्रेनिंग ली और लगन से मेहनत किये। ऐसा बताया जाता है की नीरज 12 वर्ष की आयु में 90 किलो के थे अब इसमें सच्चाई कितनी है यें तो नहीं पता लेकिन नीरज मोटे थे इसलिए इन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ी और उसका प्रदर्शन अपने टोक्यो ओलम्पिक 2021 में 7 अगस्त को देखा।

नीरज चोपड़ा कैसे बने “शेर ए हिंदुस्तानी” (Indian Tiger’s Neeraj Chopra)

आम तौर पर नीरज के बारे में यह भी बताया जाता है कि नीरज ने 7000₹ में एक भाला खरीदा था और उसी से अपनी प्रैक्टिस भी करते रहे फिर उनके जीवन का वो दिन भी आया जब इन्होने पहली बार वर्ष 2012 में लखनऊ में आयोजित अंडर 16 नेशनल जूनीयर चैंपियनशिप में गोल्ड जीता इसके बाद 2016 में एक और गेम एशियन जूनियर चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता, इसके बाद फिर से 2016 में ही एक और कामयाबी साउथ एशियन गेम में गोल्ड मेडल गोल्ड जीता। इस तरह नीरज ने अपने नाम एक के बाद एक रिकॉर्ड बनाये इतना ही नहीं नीरज के लाइफ से जुड़ी एक एक बात हम अपतक पहुचायेंगे इसलिए अंततक पढ़ें.

 

नीरज चोपड़ा की उम्र एवं व्यक्तिगत जानकारी (Age and Personal Life of Neeraj Chopra)

नीरज के करियर की शुरुआत भाला फेकने से हुई इस दौरान नीरज ने 7000₹ का पहला भाला खरीदा और प्रैक्टिस किया और जब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गए तो 1,00,000₹ का भाला खरीदे जिसके परिणाम एक के बाद एक नीरज ने दिखलाये। नीरज की उम्र 23 साल है अभी तक नीरज की शादी नहीं हुई है अभी उनका पूरा ध्यान अपने करियर पर है और खेल पर और उनके लव अफेयर के बारे में अभी कोई जानकरी नहीं मिली है इसलिए जब कोई जानकारी मिलेगी तो ज़रूर अपडेट करेंगे

नीरज चोपड़ा के रिकॉर्ड (Record)

  •  नीरज चोपड़ा ने वर्ष 2012 में अंडर 16 नेशनल जूनियर चैंपियनशिप में 68.46 मीटर भाला फेंक कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया.
  •  नेशनल यूथ चैंपियनशिप वर्ष 2013 में नीरज चोपड़ा ने दूसरा स्थान हासिल किया फिर वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप में जगह बनाई।
  • इसके बाद नीरज चोपड़ा ने इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में 81.04 मीटर थ्रो फेंककर एज ग्रुप का रिकॉर्ड अपने नाम किया । इस प्रतियोगिता का आयोजन वर्ष 2015 में हुआ था।
  • नीरज चोपड़ा ने वर्ष 2016 में एक जूनियर विश्व चैंपियनशिप में 86.48 मीटर भाला फेंक कर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया और इसमें भी नीरज को गोल्ड मेडल मिला।
  • वर्ष 2016 में नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर दक्षिण एशियाई खेलों में भाग लिए और पहले ही राउंड में 82.23 मीटर की थ्रो फेंककर गोल्ड मेडल जीता।
  • पुनः वर्ष 2018 में गोल्ड कोस्ट में आयोजित एक कॉमनवेल्थ खेल में नीरज चोपड़ा ने 86.47 मीटर भाला फेंक कर रिकॉर्ड बनाया एवं एक और गोल्ड मेडल अपने खाते में रखा।
  • और 2018 में नीरज चोपड़ा ने जकार्ता एशियन गेम में 88.06 मीटर भाला फेंका एवं गोल्ड मेडल जीतकर भारत का नाम रोशन किया।
  • नीरज ने एक बार फिर एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले पहले इंडियन जैवलिन थ्रोअर बन गए हैं आपको बता दें कि एक ही साल में एशियन गेम और कॉमनवेल्थ गेम में गोल्ड मेडल हासिल करने वाले नीरज दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इसके पहले यह रिकॉर्ड 1958 में मिल्खा सिंह के द्वारा बनाया गया था।

 

नीरज चोपड़ा प्रेरणा के रूप में (Motivator)

मंजिल कितनी भी दूर क्यों ना हो, मंजिल कितनी भी कठिनाई पर क्यों ना हो उसे पाने का जूनून होना चाहिए, मेहनत करते वक्त अपनी कमजोरी को ही अपना मोटिवेशन बनाना पड़ता है, ये मान लो की अब अगर मैं अपनी मंजिल तक पहुंच जाऊंगा ती ये मुश्किल, परेशानी खत्म हो जाएगी अगर नहीं किये तो पूरी जिंदगी आपके साथ रहेगी अब तो आपके अन्दर आग लग गयी होगी इसे सही दिशा में लगाए।
इतिहास में कोई कहानी ऐसे ही नहीं लिखी जाती है, सफलता (Success) इतना ही आसान नहीं होता जितना की हम शब्दों में कह देते हैं इसके लिए क्या दिन क्या रात, आज नीरज चोपड़ा नाम भारत के इतिहास में इस लिए लिखा जायेगा क्योंकि Neeraj Chopra में वो जूनून था उसने सभी परेशानी को एक तरफ किया और सिर्फ अपने जैवलिन थ्रो (भाला फेंक) पर ध्यान दिया। इस मुकाम पर जाने के लिए वास्तव में नीरज चोपड़ा ने बहुत मेहनत की. एक के बाद एक गोल्ड मेडल तो जैसे नीरज चोपड़ा ने जन्म से ही पाना शुरू कर दिया।

नीरज चोपड़ा की विश्व में रैंकिंग (World Ranking)

नीरज चोपड़ा का विश्व में जैवलिन थ्रो (भाला फेंक) में चौथे स्थान पर हैं और वर्तमान में नीरज चोपड़ा जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स (JSW Sports) टीम में शामिल है इसके अलावा स्पोर्ट्स ड्रिंक की फेमस कंपनी गोटोरेड ने अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है. अगर नीरज चोपड़ा की कुल संपत्ति (प्रॉपर्टी) की बात की जाए तो लगभग 5 मिलियन डॉलर के आसपास हो सकती है। इसके अलावा अनेक पुरस्कार और मेडल जीते है.
  1. वर्ष 2012 में राष्ट्रीय जूनियर चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल
  2. वर्ष 2013 में राष्ट्रीय युवा चैंपियनशिप में रजत पदक
  3. वर्ष 2016 में तीसरा विश्व जूनियर अवार्ड से सम्मानित
  4. वर्ष 2016 के एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में रजत पदक
  5. वर्ष 2017 के एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल
  6. वर्ष 2018 के एशियाई खेल चैंपियनशिप में स्वर्ण गौरव
  7. इसके अलावा अर्जुन पुरस्कार और आर्मी के ऑफिसर बनाये गए इत्यादि उपलब्धि को हासिल किये मात्र 23 वर्ष की उम्र में.
इतना ही नहीं भारत को पहली बार ओलंपिक में जैवलिन थ्रो (भाला फेंक) में स्वर्ण पदक नीरज चोपड़ा ने दिलाया. इससे पहले भारत को इस क्षेत्र में स्वर्ण पदक नहीं मिला था और यह पदक 2008 में निशानेबाजी में अभिनव बिंद्रा ने भारत को पहला स्वर्ण पदक दिया था। आज पुनः दूसरी बार नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो (भाला फेंक) में स्वर्ण पदक अपने नाम करने वाले दुसरे भारतीय बन गए। आपको बता दें कि भारत के लिए 13 साल बाद ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय नीरज चोपड़ा ही हैं।

FAQs

Q. नीरज चोपड़ा कौन है ?
Ans : एक भारतीय एथलीट भाला फेंक खिलाड़ी
Q. Who is Neeraj Chopra ?
Ans : Indian Athletes Javelin Throw Player
Q. नीरज चोपड़ा की उम्र कितनी है ?
Ans : 23 वर्ष
Q. How old is Neeraj Chopra ?
Ans : 23 year
Q. नीरज चोपड़ा की लम्बाई कितनी है ?
Ans : 5 फुट 10 इंच
Q. What is the height of Neeraj Chopra ?
Ans : 5 feet 10 inches.
Q. नीरज चोपड़ा की इनकम (सैलरी) कितनी है ?
Ans : 1 से 5 मिलियन डॉलर
Q. What is the income (salary) of Neeraj Chopra ?
Ans : 1 to 5 million dollars
Q. नीरज चोपड़ा का ओलम्पिक 2021 में कितना थ्रो है ?
Ans : 87.58 मीटर
Q. How many throws does Neeraj Chopra have in Olympics 2021?
Ans : 87.58 m
Q. ओलम्पिक में अब तक सबसे अधिक जैवलिन थ्रो कितना है ?
Ans : 90.57 मीटर
Q. What is the highest javelin throw ever in the Olympics?
Ans : 90.57m
Q. नीरज चोपड़ा का जन्म कहां हुआ था ?
Ans : पानीपत, हरियाणा
Q. Where was Neeraj Chopra born?
Ans : Panipat Haryana
Q. नीरज चोपड़ा के कितने भाई बहन हैं ?
Ans : 5 भाई बहन
Q. How many Neeraj Chopra’s brother’s and sister’s ?
Ans : they are 5 brothers and sisters.
इसे भी पढ़े….
यह जानकारी आपको कैसी लगी कमैंट्स करके ज़रूर बताएं और आप भी कुछ जानकारी रखें हैं तो कमैंट्स में लिखें.
धन्यवाद