Royal Enfield को टक्कर देने आ गयी Honda CB350! ये है ख़ास फीचर्स और कीमत इतनी

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Royal Enfield vs Honda CB350 : रॉयल इनफील्ड को टक्कर देने लॉन्च हुई Honda CB350 लोगों ने जम कर की खरीदारी. इसके फीचर्स और कीमत जानकर आप भी हैरान हो जायेंगे. यदि आप भी नए साल में अपने लिये बाइक लेना चाहते है तो Royal Enfield और Honda CB350 में आप किसे चुनें इसे जानने के लिये इस लेख को अंत तक पढ़े.

Royal Enfield vs Honda CB350 बाइक रिव्यु

Honda CB350 vs Royal Enfield : हाल ही में देखें तो Royal Enfield ने अपना अपडेटेड बाइक लांच की है जिसके फीचर्स काफी कमाल के है. एक बार फिर दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने 350 सीसी सेग्मेंट को टार्गेट किया है. इसमें ख़ास बात ये है कि इस बार कंपनी ने सीधा लक्ष्य भेदने से पहले अपने तीरों में अपडेट किया है.

एक न्यूज़ के अनुसार हाल ही में होंडा ने इंडियन मार्केट में अपनी नई Honda CB 350 को आधिकारिक तौर पर लॉन्च करने की घोषणा की है. होंडा ने अपनी इस बाइक का नाम बिल्कुल सिंपल ‘CB350’ दिया है और इसमें पहले की तरह हाईनेस या आरएस इत्यादि कुछ भी नहीं दिया है.

Honda CB350 कंपनी ने रेट्रो-क्लॉसिक लुक और डिजाइन दिया है. होंडा कंपनी ने इस बाइक को कुल 5 रंगों और दो वेरिएंट्स में लॉन्च किया है. इंडियन बाजार में इस बाइक का सीध मुकाबला Royal Enfield Classic 350 से होगा. इस वजह से होंडा की यह बाइक काफी दिलचस्प नज़र आप रही है इसका लुक नीचे देख सकते हैं. आईये अब जानते हैं इसके कुछ खास फीचर्स जिससे Honda CB350 का लुक और भी खतरनाक नज़र आ रहा है.

Royal Enfield vs Honda CB350
Royal Enfield vs Honda CB350 Price and Features

Honda CB350 Price and Features – कीमत और फीचर्स

वैसे भारतीय बाजार में इस समय 350 सीसी सेग्मेंट पर तकरीबन हर दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी की नजरें हैं. लेकिन इस सेग्मेंट में रॉयल एनफील्ड का दबदबा काफी ज्यादा है, वही अकेले 70 से 80 प्रतिशत बाजार पर Royal Enfield कब्जा किए हुए है. हालांकि होंडा अपनी नई Honda CB 350 के साथ एक बार फिर से इस सेग्मेंट में सेंध मारने की तैयारी में है. और इसीलिए कंपनी ने इस बाइक को कुल दो वेरिएंट्स में लॉन्च किया है.

also read >> Royal Enfield 350 का धमाका

Honda CB350 : इसके बेस मॉडल यानि कि होंडा सीबी 350 डिलक्स की कीमत 1,99,900 रुपये वही डिलक्स प्रो मॉडल की कीमत 2,17,800 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है. हालांकि Honda ने इस बाइक की कीमत को अपने प्रतिद्वंदियों के मुकाबले एक बेहतर कीमत के साथ बाजार में उतारा है. ग्राहक चाहें तो इस बाइक को कंपनी के बिगविंग (BigWing) डीलरशिप के माध्यम से बुक कर सकते हैं, जिसकी बहुत जल्द ही डिलीवरी शुरू हो सकती है.

Honda CB350 इंजन एवं दक्षता

इसमें मस्कुलर फ्यूल टैंक, राउंड-शेप एलईडी हेडलैंप, स्टाइलिश ऑल-LED लाइटिंग सिस्टम, एलईडी विंकर्स और एलईडी टेल लैंप जैसी सुविधाएं दी गयी हैं. नई Honda CB350 को रेट्रो क्लासिक्स लुक के साथ ही कुल 5 रंगों में पेश किया गया है, इसमें प्रेशियस रेड मेटैलिक, पर्ल इग्नियस ब्लैक, मैट क्रस्ट मेटैलिक, मैट ड्यून ब्राउन तथा मैट मार्शल ग्रीन मेटैलिक कलर शामिल किये गए है.

also read >> Royal Enfield Classic 350 Price

नई Honda CB 350 में कंपनी ने 348.36 सीसी की क्षमता वाले सिंगल-सिलेंडर इंजन का इस्तेमाल किया है, जो 5500 RPM पर 20.8 bhp की अधिकतम पावर, 3000 RPM पर 29.4 Nm का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है. इसमें भी 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ स्लिप और असिस्ट क्लच दिया गया है. कंपनी ने बाइक के एग्जॉस्ट नॉट (साइलेंसर के आवाज) को बेहतर थम्प प्रदान करने की कोशिश की है.

Royal Enfield Classic 350 और Honda CB 350 में जानें कौन है बेहतर

बताया जा रहा है कि होंडा की इस बाइक का सीधा मुकाबला सेग्मेंट की लीडर कही जाने वाली रॉयल एनफील्ड क्लॉसिक 350 से है, लेकिन अब ये देखना दिलचस्प होगा कि आखिर ये बाइक रॉयल एनफील्ड को किस हद तक टक्कर दे पाती है. हालांकि Royal Enfield Classic 350 की शुरुआती कीमत भारतीय बाजार में 1.93 लाख रुपये है और यह टॉप वेरिएंट के लिए 2.25 लाख रुपये तक पहुंचती है. वहीं दोनों बाइक की इंजन का पावर आउटपुट लगभग एक जैसा ही है. लेकिन ज्यादातर लोग बुलेट के दीवाने है इस वजह से लोग Royal Enfield को अधिक पसंद कर रहें है. फिर भी ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा आखिर कौन ज्यादा पसंद हासिल करता है.

यदि आपका कोई सुझाव या प्रश्न है तो कमेंट में लिखें 

 

1 thought on “Royal Enfield को टक्कर देने आ गयी Honda CB350! ये है ख़ास फीचर्स और कीमत इतनी”

Comments are closed.