groww app se paise kaise kamaye 2023 | ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाए? Groww App use कैसे करें?

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

groww app se paise kaise kamaye : दोस्तों यदि आप ये सर्च कर रहें है कि ग्रो ऐप क्या है, Groww App से पैसे कैसे कमाए? या Groww App Use कैसे करें, Groww App Se Paise Kaise Nikale तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए क्योंकि यहां आपको Groww ऐप से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध कराई गयी है।

Groww App Se Paise Kaise Kamaye | ग्रो ऐप् से पैसे कैसे कमाए

ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाए जानने से पहले आपको ग्रो ऐप क्या है और Groww App Use Kaise Kare इसके बारे में बेसिक जानकारी होना बहुत जरुरी है तो चलिए बिना किसी देर किए हुए जानते हैं कि Groww ऐप से पैसे कैसे कमाएं.

Groww App एक बहुत पॉपुलर ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है. Groww App एक अमेरिकी कम्पनी द्वारा तैयार किया गया है, यदि आप ट्रेडिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको थोड़ा बहुत पता होना चाहिए कि ट्रेडिंग करने के लिये एक डिमेट अकाउंट की जरूरत होती है। इस ऐप पर आप डिमेट अकाउंट बना सकते हैं और Stock Market, Mutual Fund में Investment करके पैसा कमा सकते है.

आज ग्रो ऐप कई फीचर्स के साथ आगे बढ़ रहा है ग्रो ऐप से आप पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं हालांकि आप जानेंगे कि ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाए (Groww App Se Paise Kaise Kamaye in Hindi). स्टॉक मार्केट और म्युचुअल फंड में निवेश करके आप इस ऐप के माध्यम से बहुत पैसे कमा सकते हैं बशर्ते स्टॉक मार्केट और म्युचुअल फंड की अच्छी जानकारी आपके पास होनी चाहिए।

इस पोस्ट में आप जानेंगे कि Groww App निवेश करने के लिए कैसा है, डीमेट अकाउंट बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या क्या हैं और यह प्लेटफार्म कितना ब्रोकरेज चार्ज करती है. आपको बता दें कि Groww App के शुरुआती दिनों में सिर्फ म्यूचुअल फंड में ही इन्वेस्ट करने का विकल्प था. Stock Broking शुरू होने के बाद से Stock Market, Mutual Fund, Initial Public Offer, Exchange – Traded Fund, SIP और Digital Gold मैं भी इन्वेस्ट कर सकते है।

इसे भी पढ़े….  Upstox App से पैसे कैसे कमाए

Groww App संक्षिप्त जानकारी 
आर्टिकल का नाम  Groww App Se Paise Kaise Kamaye
App का नाम Groww Stocks, Mutual Fund, UPI
Groww Share Market, Trading, Demate Account, Pay
Groww App Download
Review 4.3**
App Size 46 MB
Downloads 50M
Telegram Group join Trading Tips
Category Paise Kaise Kamaye

Groww App Download कैसे करे

Groww App का इस्तेमाल करना बहुत आसान है इसे कम पढ़ा लिखा व्यक्ति भी चला सकता है। Groww App Download करने के लिये आप Download बटन पर क्लिक करके भी कर सकते हैं या प्ले स्टोर से भी कर सकते हैं। Groww App एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस के लिए विकसित किया गया है। ग्रो ऐप से पैसे कमाने के लिये आपके पास कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए जिससे आपका अकाउंट एक्टिवेट हों सके तो आईये जानते हैं Groww App में आकउंट कैसे बनाये या groww app में लॉगिन कैसे करें.

Groww App में लॉगिन कैसे करें?

Groww ऐप से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले Groww ऐप में लॉगिन करना होगा. इसका प्रोसेस नीचे बताया गया है.

Groww डाउनलोड करने के बाद ओपन कर लीजिए.

अब Continue With Google पर क्लिक कीजिए.

अब अपना Google Email Id सेलेक्ट करें और मोबाइल नंबर डालें फिर Next पर क्लिक कीजिए। अब आपको अपना PIN सेट कर लेना है.

अब आपके मोबाइल या email पर one time password आया होगा उसे भर कर OTP Verify कीजिए. अब आपसे Pan Number भरने को कहा जायेगा उसे भरें.

अब आपके सामने Account Opening फॉर्म खुल जाएगा

अब DOB, Gender, Martial Status, Work, Income और Trading Experience के बारे में पूछेगा उसे भरें.

अब आपके सामने Account Opening फॉर्म खुल जाएगा

अब आप Nominee में किसी का नाम डाल सकते है और उस व्यक्ति का पैनकार्ड नंबर भर कर next पर जा सकते है आप चाहें तो इसे skip भी कर सकते है.

इसके बाद अपना बैंक अकाउंट नंबर, पैनकार्ड नाम IFSC Code डालकर live फोटो अपलोड करें.

अब Groww App आपके अकाउंट में ₹1 वेरीफाई करने के लिए भेजेगा.

अब आप सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करके Agree पर क्लिक कीजिए और फिर Signature Save करें.

जब आपसे Proceed To Aadhar E-Sign कहे तो इस पर क्लिक करना है. मोबाइल otp भर दें।

इस तरीके से Groww App में आपका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो जाएगा। अब आईये जानते है – groww app se paise kaise kamaye in hindi

Groww App Se Paise Kaise Kamaye | Groww App use कैसे करें?

वैसे तो ग्रो ऐप पर पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं. पैसे कमाने के लिए यहां पर इन्वेस्ट करना जरूरी है, आप ग्रो ऐप को refer करके भी पैसे कमा सकते हैं. लेकिन groww app पर पैसे इन्वेस्ट करके अधिक कमा सकते हैं। तो चलिए उन सभी तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं.

1. Stock Market में निवेश करके पैसे कमाए

Groww ऐप पर आप अच्छी कंपनी के स्टॉक में निवेश करके 10% से 20% या इससे अधिक रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि कब मार्केट ऊपर जा सकती है और कब नीचे इस निर्भर करता है। हो सकता है आपने जो स्टॉक खरीदा है उसकी वैल्यू भविष्य में बहुत ज्यादा बढ़ जाए या ये भी हों सकता है कि इसकी वैल्यू घट भी जाए इसीलिए जब भी निवेश करें सोच समझ कर करें. इसमें रिस्क का खतरा भी रहता है।

Groww ऐप में Stock कैसे खरीदें और बेचें 

सबसे पहले आपको Groww ऐप ओपन कर लेना है।

अब स्टॉक और म्युचुअल फंड का ऑप्शन देखने को मिलेगा, यहां आप स्टॉक के विकल्प पर क्लिक करें. आप चाहें तो ऊपर सर्च बॉक्स में जिस कम्पनी का stock खरीदना हो उसे सर्च करें और सेलेक्ट करें

अब आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन होगा जिसमें कंपनी के पिछले रिकार्ड की जानकारी दिखेगी, आप ग्राफ के माध्यम से यह आसानी से समझ पाएंगे कि कंपनी पहले कैसा प्रदर्शन की है।

यहां नीचे की तरफ Buy और Sell के ऑप्शन दिखेंगे यदि आपको स्टॉक खरीदना है तो Buy के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे अगर बेचना है तो sell के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे.

जब आप स्टॉक buy करेंगे तो Intraday और Delivery में से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा। Intraday में buy करने पर उसी दिन sell करना होगा और Delivery में करने पर आप उसके expire होने तक होल्ड रख सकते हैं जब चाहें तब sell कर सकते है.

Qty: ऑप्शन पर BSE और NSE में से किसी एक को सेलेक्ट करके आप जितने Stock खरीदना चाहते है उसकी संख्या भरना होगा.

Price: इसमें आप तय कर सकते हैं कि Market Price पर स्टॉक खरीदना चाहते हैं या Limit Price पर उसे चुनना होगा।

Advanced Option: इसमें Regular Order या SL Order में से किसी एक ऑप्शन को चुन सकते हैं।

अब आप जैसे ही कंफर्म पर क्लिक करेंगे स्टॉक खरीदने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

अब जानते हैं Mutual Fund क्या है और mutual Fund में निवेश कैसे करें।

2. Mutual Fund में निवेश करके पैसे कमाए

क्या आप जानते हैं कि Groww App से म्युचुअल फंड में निवेश करके हाई रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं अगर नहीं तो ध्यान से पढ़े. Groww App में आपको ऐसी कई कंपनियां मिल जाएंगी जिसके Mutual Fund में निवेश करने पर आप 30% से 34% तक का हाई रिटर्न तक प्राप्त कर सकते हैं। Mutual Fund भी स्टॉक मार्केट की तरह होता है, बस फर्क इतना है कि यहां आपको एक निश्चित समय के लिए अपने पैसे को इन्वेस्ट करना होता हैं जिसकी अवधि पूरी होने के बाद आपको अच्छा खासा रिटर्न मिल सकता है। हालांकि इसमें भी हाई रिस्क रहता है।

Groww App Se Paise Kaise Kamaye 2024
     Groww App Se Paise Kaise Kamaye 2024
म्युचुअल फंड में निवेश कैसे करें

सबसे पहले आपको Groww ऐप ओपन कर लेना है।

अब आपको Stock और Mutual Fund का ऑप्शन देखने को मिलेगा, यहां Mutual Fund के ऑप्शन पर क्लिक करें। आप चाहें तो ऊपर सर्च बॉक्स में जिस कम्पनी के mutual fund में निवेश करना है उसे सेलेक्ट करें।

अब आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन होगा जिसमें कंपनी के पिछले रिकार्ड की जानकारी दिखेगी, आप ग्राफ के माध्यम से यह आसानी से समझ पाएंगे कि कंपनी पहले कैसा प्रदर्शन की है। इस ग्राफ के नीचे One Time और Monthly SIP विकल्प को चुन सकते हैं। जो भी ऑप्शन सेलेक्ट करेंगे उसके अनुसार नया पेज खुल जायेगा.

यदि आप वन टाइम का ऑप्शन सेलेक्ट करते हैं तो जितना निवेश करना है वह अमाउंट डालना होगा फिर Invest Now पर क्लिक करना होगा। वहीं अगर आप मंथली ऑप्शन को चुनते हैं तो अमाउंट डालना होगा फिर डेट सेलेक्ट करना होगा कि आप कितने महीने तक इन्वेस्ट करना चाहते हैं।फिर Groww ऐप वॉलेट या यूपीआई आईडी से पेमेंट करेंगे वैसे ही म्युचुअल फंड में निवेश की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

3. Fixed Deposits करके पैसे कमाए

फिक्स डिपॉजिट के बारे में आपने सुना ही होगा जिसमें एक निश्चित अवधि के लिए पैसे बैंक में जमा करना होता है और उस पर एक निश्चित ब्याज बैंक देता है तो बिल्कुल ऐसे ही आप Groww App से भी फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करके 6% से 7% तक का ब्याज से पैसे कमा सकते है।

यह स्टॉक मार्केट और म्युचुअल फंड की अपेक्षा पैसे कमाने का बहुत अच्छा और सुरक्षित तरीका माना जाता है क्योंकि इसमें स्टॉक मार्केट के उतार-चढ़ाव का कोई असर नहीं होता है और इसमें निश्चित रूप से उतना ब्याज मिलेगा.

Fixed Deposit में पैसे निवेश कैसे करें 

सबसे पहले Groww ऐप को ओपन करना होगा.

इसके बाद आपको More के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

यहां आपको फिक्स्ड डिपॉजिट का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करना होगा.

अब आपके सामने उन बैंकों की लिस्ट आ जाएगी जहां आप फिक्स्ड डिपॉजिट के लिये अकाउंट ओपन कर सकते हैं, तो आप जिस बैंक में चाहें क्लिक करें.

अब उस बैंक का फिक्स्ड डिपॉजिट प्लान दिखेगा कि कितने समय के लिए कितना ब्याज प्रोवाइड करती है। अब आप जितने समय के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना चाहते हैं उस ऑप्शन पर क्लिक कर सकते है लेकिन यहां अधिकतम 5 साल तक की ही FD ओपन कर सकते है।

फिक्स्ड डिपॉजिट अमाउंट अधिकतम कितना भी डाल सकते हैं लेकिन न्यूनतम अमाउंट 5000 से 10000 होना चाहिए. अब Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करें. और nominee जोड़े. इसके बाद आप पेमेंट ऐड करके इस तरह FD में निवेश करके पैसे कमा सकते है।

4. Groww App Refer करके पैसे कमाए

Groww App से फ्री में पैसे कमाने के लिये सबसे पहले आप किसी के रेफरल लिंक से डाउनलोड करें इससे आपको 100₹ Sign up करने पर मिल जायेगा। 100₹ प्राप्त करने के लिये आप लिंक से डाउनलोड करें फिर अपनी पूरी जानकारी भरें इसके बाद आपके बैंक अकाउंट में 100₹ प्राप्त हों जायेगें. आप अपने रेफरल लिंक को शेयर करके भी पैसे कमा सकते है जब कोई भी आपके लिंक से डाउनलोड करेगा और एकाउंट वेरीफाई करेगा तो आपके बैंक अकाउंट में 100₹ प्राप्त हो जायेंगे। अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या सोशल मीडिया पर अपने रेफरल लिंक को शेयर कर सकते हैं।

Groww App से पैसे कैसे निकालें?

Groww ऐप से पैसे निकालने के लिये नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें.

सबसे पहले Groww App Open करना होगा.

अब अपनी प्रोफाइल पर जाना होगा. यहां Add Money के ऑप्शन के ठीक नीचे Withdraw का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करें.

अब आप वह अमाउंट डालेंगे जो निकालना चाहते है लेकिन ध्यान रहें कि आप groww app में कमाए पैसे ही निकाल सकते है.

इसे भी पढ़ें:
  • Angel One App Se Paise Kaise Kamaye
  • Dhan App Se Paise Kaise Kamaye
  • Upstox Se Paise Kaise Kamaye
  • Rush App Se Paise Kaise Kamaye
  • Trading Se Paise Kaise Kamaye
  • Dream11 Se Paise Kaise Kamaye
  • Myfab11 Se Paise Kaise Kamaye
  • Artical Writing Se Paise Kaise Kamaye
  • Ebook Se Paise Kaise Kamaye
  • Real11 Se Paise Kaise Kamaye
  • Instagram Se Paise Kaise Kamaye
  • Facebook Se Paise Kaise Kamaye
  • YouTube Se Paise Kaise Kamaye
  • Reselling करके 2000₹ रोज कमाए
  • Paise Kamane Wala 25 App

 

FAQs – Groww App Se Paise Kaise Kamaye

प्रश्न 1. Groww App सुरक्षित है या नहीं? क्या ग्रो अप्प सुरक्षित है? 

हां, Groww ऐप पैसे इन्वेस्ट करने के लिए बिल्कुल सुरक्षित प्लेटफार्म है. क्योंकि यह SEBI Registered ब्रोकर है जो NSE, BSE का सदस्य भी है. Groww App द्वारा खोले जाने वाले सभी डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट सेंट्रल डिपाजिटरी सर्विस लिमिटेड (CDSL) में खुलते है और यह Association of Mutual Funds India (AMFI) के साथ Mutual Fund Distributor भी है इसीलिए ग्रो अप्प पूरी तरह से सुरक्षित अप्प है।

प्रश्न 2. Groww ऐप से पैसे कैसे कमाए?

Groww App से स्टॉक, म्यूचुअल फंड और फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसे निवेश करके पैसे कमाएं जा सकते हैं और इसके अलावा ऐप को रेफर करके भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

प्रश्न 3. Groww App Customer Care Number क्या है?

Groww App कस्टमर केयर नंबर +91-9108800604 है।

निष्कर्ष :- इस आर्टिकल में अपने जाना कि groww app se paise kaise kamaye 2023 (ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाए हिंदी में) उम्मीद है ये लेख आपको पसंद आया होगा, पैसे कमाने का ऐप और ग्रो ऐप से जुड़ी जानकारी के लिये यहां विजिट करें।

इस पोस्ट को अपने फेसबुक और अन्य सोशल प्लेटफार्म पर शेयर करें। जिस टॉपिक पर आर्टिकल चाहिये कमेंट में लिखें. अपने सवाल भी कमेंट में पूछे.