Jaggery Benefits For Babies in Hindi | बच्चों को गुड़ खिलाने से मिलेंगे ये 5 फायदे

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Jaggery Benefits For Babies in Hindi : क्या आप जानते हैं बच्चों के लिए गुड़ कितना फायदेमंद होता है शायद आपको नहीं पता होगा और जब गुड़ खाने के फायदे जानेंगे तो आप भी अपने बच्चों को जरूर खिलाएंगे। एक शोध से पता चला कि बच्चों को गुड़ देने से उनके विकास में मदद मिलती है। आईये जानते हैं बच्चों को गुड़ खिलाने के फायदे कौन कौन से है –(Jaggery Benefits For Babies)

 

आमतौर पर देखा जाएं तो बच्चों के शारीरिक और मासिक विकास के लिए उन्हें सही पोषण मिलना बहुत जरूरी है अक्सर देखा गया है कि ज्यादातर बच्चे मीठा खाने के शौकीन होते हैं। लेकिन चीनी (Sugar) का ज्यादा सेवन बच्चे के स्वास्थ्य के लिए कितना नुकसानदायक है शायद आपको अच्छे से पता होगा। आप चाहें तो अपने बच्चे की डाइट में गुड़ शामिल कर सकते। बच्चों के लिए गुड़ बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व होते है (article – Jaggery Benefits For Babies in Hindi – बच्चों को गुड़ खिलाने से मिलेंगे ये 5 फायदे) जैसे प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और मैग्नीज आदि जो आपके छोटे बच्चों के विकास में सहायक होता है। यदि आप अपने छोटे बच्चों को गुड़ खिलाना चाहते है तो एक साल से बड़े बच्चे को गुड़ खिला सकते हैं। छोटे बच्चे को गुड़ खिलाने से उसके शरीर को कई फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं बच्चों को गुड़ खिलाने के फायदे के बारे में-

 

बच्चों को गुड़ खिलाने के फायदे – Jaggery Benefits For Babies In Hindi

सभी छोटे बच्चों के लिए गुड़ बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कई पोषक तत्व बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। बच्चों को गुड़ देने से उनके शारीरिक और मानसिक विकास में मदद मिलती है। हालांकि, बच्चों को कम मात्रा में ही गुड़ खिलाना चाहिए। छोटे बच्चों को गुड़ खिलाने के कई फायदे देखे गए है। उनमें से कुछ फायदे (Jaggery Benefits For Babies) जैसे हड्डियां को मजबूत बनाने में सहायक, लिवर को स्वास्थ रखने में सहायक होता है आदि अब विस्तार से –

इसे खाने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर भाग जाती है। क्योंकि गुड़ में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है और यह शरीर में खून को बढ़ाने में मदद करता है। अगर आप में से कोई एनीमिया के शिकार हैं तो अपने खाने में गुड़ का सेवन जरूर करें। गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण होने में सहायता मिलती है।

 

Jaggery Benefits For Babies in Hindi | बच्चों को गुड़ खिलाने से मिलेंगे ये 5 फायदे
Jaggery Benefits For Babies in Hindi | बच्चों को गुड़ खिलाने से मिलेंगे ये 5 फायदे

 

Jaggery benefits for Babies | गुड़ के फायदे

दोस्तों हमारे देश में गुड़ को प्राकृतिक मिठाई (Jaggery Natural Sweet) के रूप में भी जाना जाता है. यह न सिर्फ स्वाद में अच्छा होता है बल्कि हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है जबकि बच्चों के लिये अत्यधिक। सर्दियों में गुड़ खाने से जुकाम और कफ की समस्या से छुटकारा मिल जाता है. आपको प्रतिदिन खाना खाने के बाद गुड़ का एक टुकड़ा खाना चाहिए। इससे पाचन तंत्र भी अच्छे से काम करता है। यह हमारे बढ़ते वजन को भी नियंत्रित करने में भी बहुत उपयोगी है. तो जानते है कि गुड़ खाने से और कौन से लाभ (Benefits of Jaggery) होते हैं.

हड्डीया मजबूत बनाने में सहायक

दोस्तों बच्चों को गुड़ खिलाने से उनकी हड्डियों का विकास होता है और हड्डियां मजबूत बनती हैं। दरअसल, गुड़ में कैल्शियम, मिनरल्स और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होते है। बच्चों के बेहतर शारीरिक विकास के लिए उनकी डाइट में गुड़ जरूर शामिल करें।

लीवर को स्वस्थ रखता है

छोटे बच्चों को गुड़ खिलाने से लिवर को साफ और स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। क्योंकि गुड़ में अनरिफाइन्ड शुगर की मात्रा होती है और यह शरीर में जमा कई प्रकार के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। अक्सर बच्चों को गुड़ खिलाने से बॉडी डिटॉक्स होती है। यही वजह है कि बच्चों को गुड़ खिलाने के सलाह दी जाती है।

 

जानें…

चेहरे से सफेद दाग कैसे हटाए (करें ये घरेलू उपाय)

 

खून की कमी से छुटकारा

कई बार छोटे बच्चे ठीक से खाना नहीं खाते हैं जिससे उनका पोषण ठीक से नहीं हो पाता है। तो बच्चों में आयरन की कमी से एनीमिया की शिकायत हो जाती है। इसका बचाव भी गुड़ है क्योंकि गुड़ में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। और छोटे बच्चों को गुड़ खिलाने से उनमें खून की कमी नहीं होती है। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। बच्चों को एनीमिया से बचाने के लिए आप उनकी डाइट में गुड़ जरूर शामिल करें। इस तरह से बच्चों में खून की कमी से छुटकारा मिल जाता है।

कब्ज की समस्या से छुटकारा

अपने देखा होगा छोटे बच्चों को कब्ज की अक्सर शिकायत होती है। और खाना ठीक तरह से चबाकर न खाने से ये समस्या होती है या जंक फूड के अधिक सेवन से बच्चों को पेट दर्द या कब्ज की समस्या होती है तो उन्हें जंक फूड से दूर रखे। ऐसे में गुड़ का सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकती है। इसके अलावा गुड़ खाने से पाचन क्रिया बेहतर काम करती है और खाना पचाने में सहायता मिलती है। गुड़ के सेवन से बॉवेल मूवमेंट भी बेहतर बनता है और इससे मल त्यागने में आसानी होती है। शिशु को कब्ज की समस्या से बचाने के लिए उसे गुड़ खाने खिला सकते है।

 

बच्चों को गुड़ खिलाने का तरीका

जब आपका बच्चा एक साल का हो जाए या इससे बड़ा हो तो आप इसे बच्चे की डाइट में गुड़ शामिल कर सकते हैं। इसे आप बच्चे को दूध, खीर या हलवे में चीनी की जगह गुड़ डालकर दे सकते हैं। आप चाहें तो गुड़ को पीसकर भी बच्चे को खिला सकते हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट करने में सहायक

दोस्तों बच्चों के लिए गुड़ एक सुपरफूड है। प्रायः गुड़ में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और ऐसे में बच्चों को गुड़ खिलाने से उनकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में सहायता मिलती है। इस वजह से बच्चों में इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है। बच्चों को कई प्रकार की मौसमी बीमारियों और इंफेक्शन से बचाने के लिए उनकी डाइट में गुड़ जरूर शामिल करें। अक्सर बच्चों को गुड़ खिलाने से सर्दी खांसी में भी काफी मदद मिलती है।

 

आज अपने जाना बच्चों को गुड़ खिलाने के फायदे  (Jaggery Benefits For Babies In hindi)। अपने स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी के लिये यहां visit करें। इसे शेयर भी कर दिया करें।

Quantum Physics in Hindi | Quantum Physic Kya Hai – Allindiafreetest.Com

1 thought on “Jaggery Benefits For Babies in Hindi | बच्चों को गुड़ खिलाने से मिलेंगे ये 5 फायदे”

Comments are closed.