चेहरे से सफेद दाग और पैच हटाने के 6 घरेलू उपाय | white spots and patches on skin hindi

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

white spots and patches on skin hindi : चेहरे पर सफेद दाग और पैच होना, काले धब्बे, कील मुहासे होना यह आम बात है लेकिन क्या आपको पता है चेहरे पर सफेद दाग क्यों होते हैं? चेहरे से सफेद दाग और पैच कैसे हटा सकते हैं? क्या आपको पता है सफेद दाग के घरेलू उपचार क्या क्या हैं? आज हम इसी पर बात करेंगे की चेहरे से सफेद दाग और पैच जल्दी ठीक कैसे करें।

white spots and patches on skin hindi

white spots and patches on skin hindi : आप में से बहुत सारे लोग चेहरे से सफेद दाग और पैच हटाने के लिये महंगी क्रीम और दवाओं का प्रयोग करते हैं लेकिन फिर भी यह समस्या जल्दी ठीक नहीं होती है। चेहरे पर सफेद दाग को जड़ से खत्म करने के लिये आपको एक बार ये घरेलू उपाय जरूर प्रयोग करना चाहिए। लेकिन सबसे पहले हम जान लेते हैं दाग क्यों होते हैं और सफेद दाग कितने प्रकार के होते हैं फिर हम White Spots And Patches On Skin Home Remedies की सहायता लेंगे।

चेहरे पर सफेद दाग क्यों होते है?

चेहरे पर सफेद दाग और पैच होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे किसी दवा का रिएक्शन करना अथवा खान पान में पोषक तत्वों एवं आवश्यक मिनिरल्स की कमी से भी ऐसे सफेद दाग आ जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि कभी मछली खा कर दूध तुरंत या एक साथ नहीं खाना चाहिए इससे भी सफेद दाग होने का डर बना रहता है। सफेद दाग को विटिलिगो नामक चर्म रोग के नाम से भी जानते हैं।

जब शरीर को रंग प्रदान करने वाली कोशिकायें किसी कारण से ब्लॉक हो जाती हैं या मर जाती हैं तो सफेद दाग होते हैं। लेकिन आमतौर पर किसी एक समस्या की वजह से त्वचा सफेद दाग या पैच हो जाते हैं जिनकी अगर सही समय पर पता चल जाए तो white spots and patches on skin का शत प्रतिशत इलाज संभव है।

 

सफेद दाग के प्रकार (type of white spots and patches on skin)

चेहरे पर सफेद दाग की समस्या है तो इसे कोढ़ या लैप्रोसी समझें हालांकि कोढ़ के शुरुआती लक्षण में भी त्वचा पर सफेद दाग होते हैं लेकिन ऐसे सफेद दाग छूने से संक्रमित नहीं होते हैं और वो सफेद दाग एक प्रकार का चर्म रोग है। कुछ सफेद दाग शरीर के सभी हिस्सों में होते हैं और कुछ दाग शरीर के किसी खास हिस्से में होते हैं।

white spots and patches on skin hindi
white spots and patches on skin hindi

सफेद दाग के प्रारंभिक लक्षण

अगर त्वचा के किसी भी हिस्से में काले धब्बे, कील, मुहासे या चोट लगने पर सफेद हो जाता है तो वह सफेद दाग होने के शुरुआती लक्षण हैं। ऐसे में आप डॉ. की सलाह अवश्य लें और सम्भवतः इलाज भी शुरू कर दें। चेहरे या त्वचा पर सफेद दाग और पैच की समस्या को गाँव की भाषा में लोग सेहुआ (Sehua) कहते हैं। सेहुआ त्वचा पर फंगल इन्फेक्शन के कारण होता है, जो कि एक सामान्य समस्या है।

 

जानें….

छोटे बच्चों को गुड़ खिलाने के ये 5 फायदे

 

सफेद दाग ठीक करने के उपाय (White Spots And Patches Treatment at Home)

क्या आप जानते हैं, इन घरेलू उपायों की मदद से आप चेहरे पर सफेद दाग और पैच (white spots and patches) आसानी से हटा सकते हैं। रामहंस चेरिटेबल हॉस्पिटल, सिरसा के एक मशहूर आयुर्वेदिक डॉक्टर श्रेय शर्मा के अनुसार घरेलू नुस्खों की मदद से आप सफेद दाग आसानी से ठीक कर सकते हैं, चलिए अब लेख में हम आपको सफेद दाग हटाने के 5 घरेलू उपाय (safed daag ke gharelu upchar) के बारे में बताते हैं।

इसे भी पढ़ें… Indian coast guard online form

White Spots And Patches On Skin Home Remedies

सभी उपचार हर मरीज के लिए उचित नहीं हैं क्योंकि इससे साइड इफेक्ट्स का खतरा हो सकता है। इसलिए डॉक्टर मरीज की उम्र, पहले से चल रही दवा, एलर्जी, सफेद दाग के प्रकार और संख्या आदि को ध्यान में रख कर इलाज के प्रकार का चुनते हैं। प्रायः सफेद दाग के उपचार का असर दिखने में समय लग सकता है। कभी कभी 2 से 3 महीने के इलाज के दौरान सफेद दाग चेहरे से गायब हो जाता है और कभी कभी सालों बाद। सफेद दाग और पैच को ठीक करने के लिये (White Spots And Patches Treatment at Home) निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले डॉ. की सलाह लें।
  • एलोवेरा का प्रयोग
  • त्वचा पर टी-ट्री ऑयल का प्रयोग
  • हल्दी का करें प्रयोग
  • दही का प्रयोग
  • नारियल तेल और शहद भी हैं फायदेमंद

अगर इन घरेलू उपाय से चेहरे के सफेद दाग और पैच (White Spots And Patches On Skin) ठीक ना हो तो डॉ. की सलाह अवश्य लें। लाइट थेरेपी के द्वारा या दवाओं के द्वारा भी इलाज सम्भव है।

 

FAQ :

Q. सफेद दाग क्यों होता है?

Ans :- कई बार खान पान अच्छा न होने की वजह से पोषक तत्व और मिनिरल्स की कमी या त्वचा रोग के कारण सफेद दाग या काले धब्बे, कील मुहासे हो जाते हैं।

Q. सफेद दाग ठीक करने के घरेलू उपचार क्या हैं ?

Ans :- नारियल का तेल, हल्दी, एलोवेरा, दही का प्रयोग और डॉ की परामर्श से ली गयी दवाये।

Q. सफेद दाग कितने प्रकार का होता है?

Ans :- सफेद दाग कई प्रकार के होते हैं जिनमे से कुछ त्वचा के एक खास हिस्से में और कुछ कई जगहों पर होते हैं।

Q. सफेद दाग के प्रारम्भिक लक्षण क्या हैं?

Ans :- त्वचा पर कील, मुहासे, काले धब्बे या खुजली आदि सफेद दाग के शुरुआती लक्षण हैं।

Q. सफेद दाग होने से कैसे बचें ?

Ans :- सफेद दाग ना हो इसके लिये रोजाना 4-5 बार मुँह और हाथ पानी से धोये। साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें।

 

ऐसी ही health से जुड़ी जानकरी के लिये allindiafreetest.com पर रोजाना विजिट करें और इसे शेयर करें अपने दोस्तों में जिसे उन्हें भी इस प्रकार की जानकारी मिल सके।