OK Google mera naam kya hai | ओके गूगल मेरा नाम क्या है ?

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Email Kya Hota Hai | मोबाइल या लैपटॉप से किसी को Email कैसे भेजते है

Google mera naam kya hai : आज की पोस्ट आपके लिये खास है इस सवाल का बेसब्री से इंतजार था कि गूगल मेरा नाम क्या है? आज आपको इसके बारे में जानकारी दी गई है. नमस्कार दोस्तों Allindiafreetest.Com ब्लॉग में आपका हार्दिक स्वागत है. तो आइए बिना समय गवाएं जानते हैं ओके गूगल मेरा नाम क्या है के बारे में –

 

Google mera naam kya hai

साथियों आज के समय में Technology एक ऐसी चीज है जो दिन-दोगुनी रात चौगुनी प्रगति कर रही है और हर दिन नई-नई चीजें देखने को मिल रही हैं, जो एक समय असंभव लगता था एवं जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती थी आज वो सब हक़ीकत कैसे बनता जा रहा है आईये जाने विस्तार से Google mera naam kya hai.

आपने Google Assistant, के बारे में देखा या सुना होगा कि लोग Google Assistant से बात करके अक्सर उससे पूछते हैं कि OK Google mera naam kya hai? और गूगल उन्हें उनका नाम बताता है।

अगर आप भी यही सोच रहे हैं कि ये कैसे होता है तथा आप भी चाहते हैं कि Google आपका नाम भी बताए, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं क्योंकि हम आपको यही सिखाने जा रहे हैं कि मेरा नाम क्या है गूगल अर्थात आप Google से कैसे अपना नाम पूछे!  कैसे Google Assistant से अपना काम बोल के करवा सकते हैं. तो सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट के बारे में जाने.

 

गूगल असिस्टेंट क्या है – Google Assistant Kya Hai

Google ने अपने आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) को बहुत advanced बना दिया है। Google Assistant, Google द्वारा बनाया गया एक Program है जो Voice Command पर कार्य करता है। इससे पहले गूगल ने कई प्रकार के voice chat सम्बन्धित अप्लीकेशन लांच किये जैसे Google Now, Google Voice लेकिन सबसे ज्यादा मशहूर Google AI द्वारा विकसित गूगल असिस्टेंट ही हुआ।

Google Assistant कैसे काम करता है

यह voice command पर काम करता है यानि की आपके मोबाइल फोन में गूगल असिस्टेंट नाम का APP इनस्टॉल होना चाहिए तभी ये काम करेगा। Google Assistant Voice Command के साथ Text Command भी लेता है। इसके लिये जैसे ही आप Hey Google! या Ok Google कहते है तो यह एक्टिवेट हो जाता है और आपके द्वारा दिया गया कमांड को सुनकर काम करता है।

  • जैसे आपके फोन में जो app है उन्हें सुनकर open करता है।
  • मौसम के बारे में जानकारी देना।
  • किसी को call या मैसेज करना।
  • Web Search में भी Google Assistant का उपयोग कर सकते है.
  • समाचार बोलने पर समाचार सुना देगा।
  • फोन में म्यूजिक को कंट्रोल करता है।
  • मनोरंजन के लिये जोक्स, चुटकुले और कहानी सुन सकते है, वीडियो देख सकते है।
  • यह मोबाइल फोन को कण्ट्रोल करता है आदि कार्य आपके बोलने मात्र से आसानी से गूगल असिस्टेंट कर देता है।

इसके अलावा आप Google Assistant से बात कर सकते हैं, सवाल पूछ सकते हैं या इससे बोलकर Phone में कई काम जैसे – किसी भी व्यक्ति को Call करना, Reminder Set करना या Alarm लगाना या गाने चलाने जैसे काम करा सकते है।

 

इसे भी पढ़ें...

CTET 2022 परीक्षा कब होगी 

 

Google Mera Naam Kya Hai
Google Mera Naam Kya Hai

 

Google Assistant Activate कैसे करें?

आजकल लगभग सभी Android Devices में Google Assistant पहले से In-built होता है सिर्फ इसे settings में जा कर activate करने की जरूरत होती है। इसके Active हो जाने पर अपना Google Assistant ऑन करें और Mic में बोलकर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपकी device में Google Assistant पहले से नहीं है तो आप चाहे तो Google Play Store से डाउनलोड कर Install कर सकते हैं। Install होने के बाद आप निम्न steps को follow करके अपने device में गूगल असिस्टेंट सेटअप कर सकते हैं।

सबसे पहले Google app को open करें.
  • इसके बाद app में right side के टॉप पर आपको एक icon दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब settings के option पर क्लिक करें।
  • Settings open होने के बाद Voice option पर क्लिक करें।
  • अब Voice match के option पर क्लिक करें
  • इसके बाद Hey Google के option पर क्लिक करके उसे enable करें।
  • अब right side में एकदम नीचे Next के option पर click करें।
  • अब इसकी कुछ terms and conditions दिखाई जाएगी उसे agree करें।
  • अब voice match करने के लिए आपको दो बार Ok Google या दो बार Hey Google कहने को कहा जायेगा।

अब Finish के option पर क्लिक करें। अब आपका Google Assistant सेटअप कम्प्लीट हो चूका है।

 

मेरा नाम क्या है गूगल – Mera naam kya hai Google

दोस्तों ऊपर की सेटिंग करने के बाद अब आप Google Assistant से अपना नाम पूछ सकते हैं. ओके गूगल मेरा नाम क्या है? Mera Naam Kya Hai Google और यह आपका नाम बताएगा। यदि आप कोई प्रश्न भी पूछेंगे तो अब Google Assistant आपका उत्तर देगा।

यदि गलती से गूगल असिस्टेंट आपका नाम गलत बोल दिया हो या आप कुछ और बोलवाना चाहते है तो भी आप नाम बदलने के लिये गूगल असिस्टेंट से कह सकते है कि Google मेरा नाम बदल दो तो अब google assistant आपसे कहेगा कि क्या बुलाऊ तो आप अपना उत्तर डी सकते है कि मुझे रोहन कहो तो अब आपसे कन्फर्म करने के लिये कहेगा कि क्या मैं आपको रोहन बुलाऊ फिर आप कन्फर्म करेंगे तो अब आपको गूगल असिस्टेंट रोहन बुलाएगी।

दोस्तों आज उम्मीद है आजकी पोस्ट Google mera naam kya hai (गूगल मेरा नाम क्या है) आपको बेहद पसंद आयी होगी और अब आप गूगल असिस्टेंट का उपयोग करना सीख गए होंगे कि कैसे आप Google Assistant से अपना नाम पूछ सकते है।

 

इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर करें और ऐसी पोस्ट के लिये या अन्य जानकारी के लिये search करें Allindiafreetest.Com ब्लॉग को अभी सब्सक्राइब करें।। धन्यवाद!!

1 thought on “OK Google mera naam kya hai | ओके गूगल मेरा नाम क्या है ?”

Comments are closed.