Email Kya Hota Hai | मोबाइल या लैपटॉप से किसी को Email कैसे भेजते है

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

ईमेल क्या होता है हिंदी में : दोस्तों यदि आप इंटरनेट का उपयोग करना सीख गए है तो ईमेल के बारे में जानना बहुत जरूरी है। Email Kya Hota Hai ? किसी को ईमेल कैसे भेजते है ? या ईमेल अकाउंट कैसे बनाते है के बारे में जानने के लिये इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें। आज हम इसी बारे में बात करेंगे तो चलिए शुरू करते है.

 

Email Kya Hota Hai ईमेल क्या होता है ?

Email का अर्थ इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic Mail) होता है हिंदी में इसे आप सन्देश कहते है। इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से भेजा गया सन्देश, मैसेज या सूचना जो हम किसी को भेजते है उसे email कहते है। Email भेजने के लिये जरूरी है आपके पास gmail account हो। अब gmail kya hota hai अथवा email kya hota hai इसे सुनकर आश्चर्य हुआ होगा लेकिन डरने की कोई बात नहीं है हम सभी बातों को क्लियर करेंगे।

Email भेजने के लिये सबसे पहले आपके पास निम्न चीजे होनी जरूरी है

  • आपका अपना ईमेल अकाउंट (email id) login होना चाहिए।
  • जिसे email भेजना है उसका email id
  • आपके पास एक लैपटॉप या स्मार्ट फोन
  • आपके लैपटॉप या स्मार्ट phone में इंटरनेट कनेक्शन ऑन होना चाहिए।

फिर आप किसी भी व्यक्ति को जो मैसेज भेजना चाहते है उसे एक कंप्यूटर या लैपटॉप या स्मार्ट फोन की मदद से भेज सकते है। आईये अब जानते है email एकाउंट कैसे बनाते है.

 

Email kya hota hai in hindi
            Email kya hota hai in hindi

 

ईमेल अकाउंट कैसे बनाते है ?

दोस्तों यदि आप जानना चाहते है कि ईमेल एकाउंट कैसे बनाते है (How to Create A Gamil Account in Hindi) तो सबसे पहले आप Gmail dot com पर जाए या अपने मोबाइल में Gmail App open करें फिर Create A Gmail Account पर जाए। अब आप First Name में अपना नाम लिखें और Last Name में अपना surname लिखें या जो भी लिखना हो और Next पर जाए। अब अपना Birthday और Gender लिखें फिर Next पर जाए। अब Create a Gamil address में जो लिखना चाहे लिखें और Next पर Click करें अब आप पासवर्ड भरें और याद रखे। अब आपका ईमेल बनकर तैयार हो गया है। इस email id को लिख लेवें या याद रखे इसे gmail में login करें।

 

How to send a mail ईमेल कैसे भेजते है

ईमेल भेजनें के लिये आपको अपने gamil में login करना होगा इसके बाद ऊपर दिए गए icon पर click करें और Composed पर जाए और अपना मैसेज या सन्देश type करें और जिसे भेजना है उसका email id लिखे फिर send पर जाए अब आपका मैसेज उस व्यक्ति को पहुंच जायेगा। कोई फाइल भेजनी हो तो कैसे भेजें? यदि आप कोई पीडीएफ फाइल या फोटो भेजना हो तो उसे अटैच फाइल पर जाकर सेलेक्ट करें और कुछ लिखना चाहे जैसे कि यह पीडीएफ मेरा resume है या मेरा फोटो है और भेज दें। अब आपको पता चल गया कि How to send a mail यानि किसी को email कैसे भेजते है। अब जानिए email देखते कैसे है (How to read a mail).

 

How to read email ईमेल कैसे चेक करें

दोस्तों यदि आपको नहीं पता कि आपके पास आने वाला ईमेल कैसे पढ़ना है या किसी ने पीडीएफ या कोई फाइल भेजी है तो इसे कैसे पढ़ें अथवा प्रिंट करें। सबसे पहले आप Gamil लॉगिन करें और Composed के नीचे Send Email, ईमेल, all Mail का ऑप्सन होगा उसपर जाए और जिस मैसेज या मेल को देखना हो उसे click करें। आप देखेंगे कि आपका ईमेल खुल जायेगा उसे देख सकते है डाउनलोड कर सकते है या प्रिंट कर सकते है।

 

ईमेल के महत्वपूर्ण भाग (uses word in email message)

साथियों आप जब भी ईमेल मैसेज लिख रहे होते हैं तो आपको ये चीजे दिखाई देती होंगी जैसे कि From, To, Cc, Bcc तथा Subject. लेकिन इसका क्या उपयोग होता है आईये जानते है-

From :-  email भेजनें वाले व्यक्ति का ईमेल आईडी इसमें लिखा जाता है।

To :- इसमें उसका email id होता है जिससे भेजा जाता है।

Cc :- Cc का अर्थ होता है कार्बन कॉपी. यह सन्देश या मैसेज की एक कॉफी होती है। इसमें उस व्यक्ति का ईमेल एड्रेस लिखा जाएगा जो सीधे रुप से तो इस व्यवहार से नहीं जुड़ा है, फिर भी आप चाहते है कि एक कॉपी उसको भी प्राप्त हो तो add कर सकते हैं।

Bcc :-  Bcc का मतलब होता है Blind Corbon Copy. यदि आप कई लोगों को इस मैसेज की कॉपी भेजना चाहते हैं और उन्हें यह न मालूम हो कि अन्य को भी यह कॉपी भेजी गयी है तो आप Bcc के प्रयोग से कर सकते हैं।

Subject :-  Subject से अर्थ उस टॉपिक से है जिसके बारे में आप ईमेल लिखना चाहते है या send करना चाहते है।

 

Email Id का उपयोग

दोस्तों आज के समय में ईमेल आईडी का उपयोग आधारकार्ड से लेकर किसी को मेल भेजना हो या किसी bank में ऑफिस में या कोई फॉर्म ऑनलाइन आवेदन करना हो अथवा अन्य जगहों पर जरूरत अनुसार देना हो तो आप इसका उपयोग कर सकते है। विभिन्न कम्पनीओं में काम करने के लिये resume में देना होता है। ईमेल पर कोई भी सूचना भेजी जा सकती है इसीलिए इसका email id का उपयोग महत्वपूर्ण हो गया है।

 

उम्मीद है अब आपको जानकारी हो गयी होगी कि email kya hota hai? Email kaise bnate hai? Email kaise send karte hai और email से जुड़ी अन्य जानकारी समझ में आ गयी होगी। पोस्ट पढ़कर अच्छा लगा हो तो आप हमें सुझाव जरूर दें कि आपको किस टॉपिक के बारे में जनना है।

 

इसे भी पढ़े.....

 

RTGS Full Form in Hindi | RTGS क्या है और कैसे काम करता है ?

ऐसी जानकारी के लिये Allindiafreetest.Com ब्लॉग पर visit करते रहें और सब्सक्राइब भी करें जिससे आपको बेहतर जानकारी मिलती रहें इसे अपने दोस्तों में रिश्तेदारों में भी शेयर करें।। धन्यवाद!!

1 thought on “Email Kya Hota Hai | मोबाइल या लैपटॉप से किसी को Email कैसे भेजते है”

Comments are closed.