सहारा इंडिया निवेशकों के खाते में पहली किस्त का पैसा आना शुरू, Sahara Refund 1st List चेक करेँ

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Sahara Refund 1st List: सहारा निवेशकों के लिये अच्छी खबर है हाल ही में सहारा रिफंड की पहली लिस्ट जारी कर दी गई है। इसे केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया है अब आप Sahara Refund 1st List 2023 चेक कर सकते हैं। इस लिस्ट में जिस भी व्यक्ति का नाम शामिल होगा, वह रिफंड की प्रक्रिया के लिए एलिजिबल होंगे। जल्द ही उनके बैंक खाते में जल्द ही पहले चरण (Sahara Refund 1st List) में ₹10,000 रुपए ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

यदि आप ने सहारा रिफण्ड पोर्टल पर आवेदन किया है वो अपनी लिस्ट चेक कर सकते है। इस लिस्ट को चेक करने के लिये आपको सहारा रिफंड के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा और वहां से रिफंड की पहली लिस्ट (Sahara Refund 1st List) चेक कर सकते हैं आईये अब जानते है कि कैसे आप सहारा रिफंड फर्स्ट लिस्ट में अपना नाम चेक देख सकते हैं।

Sahara Refund 1st List

निवेशक काफी लंबे समय से रिफंड लेने के लिए इंतजार कर रहे थे। हाल ही में सहारा इंडिया कोऑपरेटिव फंड एवं अन्य फंडों से रिफंड लेने के लिए देश के कोने-कोने से कई लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। हाल ही में सरकार ने रजिस्ट्रेशन एवं दस्तावेज के वेरिफिकेशन के बाद केंद्र सरकार के द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए रिफंड की पहली लिस्ट (Sahara Refund 1st List) जारी कर दी है। सरकार के रिफंड पोर्टल के जरिए कुछ समय से रिफंड की प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है। हालांकि ज्यादा संख्या में लोगों ने रिफंड लेने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है ऐसे में सभी का दस्तावेज वेरिफिकेशन एवं फंड से संबंधित जानकारी जुटाने में एजेंसियों को काफी समय लग रहा है। अब जैसे-जैसे वेरिफिकेशन की प्रक्रिया कंप्लीट होती जा रही है और जिनका पता प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है उनकी रिफण्ड पोर्टल पर लिस्ट जारी की जा रही है।

Sahara Refund 1st List
Sahara Refund 1st List : allindiafreetest.com

आपको बता दें कि रिफंड के लिए एलिजिबल कैंडिडेट की सहारा रिफंड लिस्ट जारी कर दी जाती है। अब इस रिफंड लिस्ट में जिन निवेशक के नाम आएंगे उनके बैंक खाते में 15 से 30 दिनों के भीतर ही Sahara Refund 1st List का फसा पैसा रिफंड कर दी जाएगी। रिफंड की प्रक्रिया में लगभग 45 दिन का समय भी लग सकता है। ऐसे में जिन्ह लोगों ने रिफंड के लिए रजिस्ट्रेशन किया है वह थोड़ा समय का इंतजार कर सकते हैं। और सहारा रिफंड पोर्टल पर जारी की गई नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. हम आपको रिफंड लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया नीचे विस्तार से बता रहें है।

जानें सहारा रिफंड की पहली लिस्ट में किन-किन का नाम आया है?

हाल ही में जारी की गई रिफंड की पहली लिस्ट जारी हुई है. रिफंड पोर्टल के जरिए जिन्होंने रजिस्ट्रेशन किया था उनके द्वारा दर्ज फंड से संबंधित दस्तावेज एवं आवेदन बैंक खाते का विवरण आधार पता फंड से संबंधित ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स इत्यादि का वेरिफिकेशन के उपरांत रिफंड के लिए एलिजिबल निवेशकोंकी पहली लिस्ट जारी हुई है. सहारा कोऑपरेटिव फंड में निवेश किए सभी निवेशकों के नाम की सूची जारी कर दी गई है। ऐसे में निवेशक अपना नाम, जारी की गई पहली लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

सहारा रिफंड की पहली लिस्ट कैसे चेक करें?

दोस्तों सहारा इंडिया रिफंड पहली लिस्ट चेक करने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप Sahara Refund 1st List चेक करने के लिए mocrefund.crcs.gov.in पर जाएं।
  • अब सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस या सहारा 1st लिस्ट ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर व आधार नंबर दर्ज करके सबमिट आप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर सहारा रिफंड लिस्ट 2023 दिखाई देगा।
  • अब आप इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

यदि इस लिस्ट आपका नाम है तो आपको 15 से 30 दिनों के भीतर राशि बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े  यहां क्लिक करें 
होम पेज पर जाए  यहां क्लिक करें 

सहारा इंडिया रिफंड की पहली लिस्ट (Sahara Refund 1st List) जारी कर दी गई है रिफंड के लिए एलिजिबल निवेशक जिन्होंने रिफंड लेने के लिए रजिस्ट्रेशन किया था वह जारी नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। जिनका नाम आया है उन्हें जल्द ही रिफंड कर दिया जाएगा और जिनके नाम नहीं है उन्हें घबराने की कोई जरूरत नहीं है ऐसे में वह दूसरी रिफंड लिस्ट का इंतजार कर सकते हैं। दूसरी रिफण्ड लिस्ट आते ही हम अपडेट देंगे तो इस वेबसाइट को बुकमार्क करके रखें. क्योंकि जल्द ही वेरिफिकेशन के उपरांत सहारा रिफंड की दूसरी लिस्ट भी जारी की जाएगी।

यह जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने सहयोगियों तक पहुचायें जिससे अधिक लोग इसका लाभ लें सके।

अब आप किसी ads पर क्लिक करें धन्यवाद