Up Board Exam 2024 Me Copy Kaise Likhe : यूपी बोर्ड में कॉपी लिखने का तरीका क्या है? जानें टॉपर्स की राय

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Up Board Exam 2024 Me Copy Kaise Likhe : यूपी बोर्ड की परीक्षा कल से शुरू हो रही है ऐसे में छात्रों का सवाल होता है कि बोर्ड एग्जाम में कॉपी कैसे लिखें (Board Exam 2024 Me Copy Kaise Likhe) या यूपी बोर्फ एग्जाम में कॉपी लिखने का सही तरीका क्या है (UP Board Exam 2024 Me Copy Likhne Ka Tarika) तो इस लेख को अंत तक पढ़ें क्योंकि इसमें कई ऐसे टिप्स दिए गए है जो यूपी बोर्ड एग्जाम में टॉप करने वाले स्टूडेंट फॉलो करते है.

क्या आप जानते है यूपी बोर्ड में कॉपी लिखने का तरीका क्या है? अगर नहीं तो अब आपको अच्छे अंक लाने से कोई नहीं रोक सकता लेकिन आपको यहाँ बताई गयी एक एक बात को खुद के अन्दर उतारना होगा. दरअसल जब यूपी बोर्ड एग्जाम में टॉपर्स से पूछा गया कि तुम्हारे इतने अच्छे अंक कैसे आये तो उसने जो बताया उसे जानकर सब आश्चर्य रह गए क्योंकि जिन तरीको को उसने फॉलो किया था अब वह हमारे पास आ चूका था. आईये जानते है कि यूपी बोर्ड एग्जाम में कॉपी कैसे लिखें जिससे अच्छे अंक मिले.

Up Board Exam 2024 Me Copy Kaise Likhe

जैसा कि आप सभी जानते है UP Board Exam 2024 की तारीख बहुत नजदीक है और परीक्षा में कॉपी कैसे लिखें इसके बारे में आपका जानना बहुत जरूरी है क्योंकि कई बार ऐसा देखा गया है कि बोर्ड एग्जाम की तैयारी छात्र साल भर से करते आ रहें होते है और परीक्षा में वो सारे प्रश्नो का उत्तर लिख कर तो आ जाते है किन्तु उनकी शिकायत रहती है कि उन्हें अच्छा अंक नहीं मिला. आपके साथ भी ऐसा ना हो इसके लिये आप इन तरीको को फॉलो करें ताकि आप यूपी बोर्ड एग्जाम में कॉपी अच्छे से लिखें और ज्यादा अंक लाये.

आपको बता है कि 3 घंटे 15 मिनट का पेपर होता है ऐसे में कई छात्रों के लिये ये समय कम पड़ जाता है ऐसा इसीलिए होता है कि एग्जाम से पहले वे प्रेक्टिस नहीं किये रहते है. इसीलिए आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद से ही लिखने की प्रैक्टिस कर देनी चाहिए. इससे ना सिर्फ लिखावट अच्छी होगी बल्कि समय की भी बचत होगी. और किसी भी परीक्षा के लिये समय बहुत मायने रखती है क्योंकि कई बार कब समय खत्म हो जाता है हमें पता तक नहीं चलता है और हम पुरे प्रश्नो के उत्तर भी दें पाते है अब ऐसे में जब आपकी कॉपी अधूरी होगी तो आपको पुरे अंक कहाँ से मिलेंगे.

अक्सर कम अंक उन छात्रों के आते है जो बोर्ड एग्जाम में कॉपी सही से नहीं लिखते है इसके तीन मुख्य कारण होते है एक यह की उनकी तैयारी अच्छी नहीं होती है, दूसरा वह कॉपी ठीक से नहीं लिख पाता है अर्थात् कॉपी में ज्यादा काट कूट करके आ जाता है और तीसरा उसे उसे ये नहीं पता होता है कि UP Board Exam Me Copy Likhne Ka Tarika Kya Hai. आपको बता दें कि बोर्ड एग्जाम में कॉपी कैसे लिखें (UP Board Exam Me Copy Kaise Likhe) ये पता होना चाहिये. इस लेख में आप जानेंगे बोर्ड एग्जाम में कॉपी लिखते समय क्या करना है और क्या नहीं करना है साथ है बोर्ड एग्जाम में कॉपी लिखने का सही तरीका जो आपको दिलाए 90% से भी अधिक अंक.

Up Board Exam 2024 Me Copy Likhne Ka Tarika

अगर आप यूपी बोर्ड की परीक्षा कक्षा 10 या कक्षा 12 में शामिल होने जा रहे हैं और दोस्तों से अधिक अंक लाकर आप स्कूल का नाम रोशन करने की सोच रहें है तो आपको कॉपी लिखने का तरीका पता होना चाहिए. आईये जानते है यूपी बोर्ड एग्जाम 2024 में कॉपी कैसे लिखें.

बोर्ड एग्जाम में कॉपी लिखने का तरीका – UP Board Exam 2024 Me Copy Likhne Ka Tarika

  • सबसे पहले आपकी लिखावट अच्छी होनी चाहिए.
  • आपकी तैयारी अच्छी होनी चाहिए.
  • परीक्षा से पहले लिखने की प्रैक्टिस करें इससे आपकी राइटिंग अच्छी होगी.
  • परीक्षा के लिये काली बाल पेन और नीली बाल पेन का प्रयोग करें.
  • कॉपी के पहले पेज पर अपना रोल नंबर, विषय, सेंटर का नाम तथा परीक्षा की तारीख एवं पाली साफ सुथरा लिखें.
  • अपनी कॉपी में बाये तरफ 2 सटी हुई लाइन स्केल की मदद से खींच लें.
  • परीक्षा में समय का सदुपयोग करें पहले 15 मिनट पेपर पढ़ें इसके बाद 3 घंटे तक उत्तर लिखें.
  • जिस प्रश्न के उत्तर देने जा रहें हो उसके खण्ड और प्रश्नोत्तर संख्या काली पेन अथवा काले स्केज से लिखें
  • पहले प्रश्न से अथवा एक क्रम में प्रश्नो के उत्तर दें.
  • अपनी कॉपी पर ज्यादा काट कूट ना करें.
  • कॉपी के अन्दर नीचले हिस्से में आप चाहें तो अपना रोल नंबर लिख सकते है.
  • किसी अन्य पेन का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें (लाल, हरी अथवा कोई भी वर्जित है) सिर्फ आप काली बाल पेन और नीली बाल पेन का प्रयोग करें.
  • जितने भी चित्र बनाएं उसमें पेन्सिल का इस्तेमाल करें.
  • जिन प्रश्नो के उत्तर ना आये उन्हें बाद में लिखने का प्रयास करें किन्तु अपनी राइटिंग का खास ख्याल रखें.

Board Exam Me Copy Kaise Likhen

अधिकतर जो लोग ज्यादा पढ़ाई करते है उनके भी अंक कम आते है ऐसा इसीलिए होता है कि उन्हें Board Exam Me Copy Kaise Likhen के बारे में कोई आइडिया नहीं होता है और जैसे तैसे सिर्फ कॉपी भर कर चले आते है तो आपको बता दें कि आपको कितना आता है इसके साथ ये भी जरूरी है कि आपकी लिखावट सुन्दर होनी चाहिए. बोर्ड एग्जाम में कॉपी लिखने से पहले प्रैक्टिस करना अत्यंत जरूरी होता है इससे आपकी राइटिंग अच्छी होती है.

यदि आपकी राइटिंग अच्छी है तो अब आपको थोड़ा स्पेस देखकर लिखना चाहिए. इसके बाद आप कोशिश करें कि हिंदी ग्रामर का ध्यान रखें जैसे कि बड़ी की मात्रा, छोटी की मात्रा अथवा कहाँ विराम चिन्ह का प्रयोग करना चाहिए कहाँ अल्पविराम चिन्ह का इसका खास ख्याल रखना होता है.

इसे भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल पेपर लीक की पूरी खबर

जब भी कॉपी लिखें तो एग्जामनर के बारे में सोच कर लिखें कि उसे कॉपी चेक करने में किसी प्रकार की समस्या न हो जैसे कि आपके प्रश्न का सीरियल ऐसा होना चाहिए कि एग्जामनर आसानी से एक एक करके प्रश्न आराम से मिला सके. कभी भी ऐसा ना करें कि बिना क्रम के ही प्रश्न के उत्तर लिख आये, ऐसा करने से आपके अंक कट जाते है क्योंकि एग्जामनर को समय अधिक देना पड़ता है.

आपकी कॉपी बिल्कुल साफ सुथरी हो अर्थात् इसमें ज्यादा काट कूट न हो इससे आपके कॉपी की सुंदरता कम हो जाती है और देखने भद्दा लगता है इस वजह से भी आपके अंक कम हो जाते है. कॉपी लिखते समय पेन का ध्यान रखें जितनी भी हैडिंग या प्रश्नोत्तर लिखें उसे काली बाल पेन से अथवा काले स्केज से इसके अलावा आप इसका उत्तर नीले बाल पॉइंट पेन से ही दें. कभी भी आपको आपने कॉपी में लाल पेन या हरी पेन या कोई अन्य पेन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिये. जितने भी चित्र बनाने को आये पेन्सिल का. इस्तेमाल करें इससे गलत होने पर मिटा भी सकते है.

इसे भी पढ़ें : यूपी बोर्ड एग्जाम में टॉप कैसे करें

यूपी बोर्ड एग्जाम 2024 कब से शुरू होगा?

यूपी बोर्ड परीक्षा 22 फ़रवरी 2024 से शुरू होने जा रही है ऐसे में बोर्ड पेपर में कॉपी लिखने का तरीका और बोर्ड एग्जाम में कॉपी कैसे लिखें यह पता होना चाहिए तभी आप अच्छे अंक ला सकते है.

यूपी बोर्ड एग्जाम में कौन सा पेन लेकर जाएं

UP Board Exam 2024 में परीक्षा के दौरान काले बाल पॉइंट पेन और नीले बाल पॉइंट पेन का इस्तेमाल करें. इससे आपकी कॉपी रोचक होगी और up board exam 2024 me top करने के लिये अपनी तैयारी अच्छी करें, सुंदर लिखावत पर ध्यान दें.

यूपी बोर्ड एग्जाम में क्या लेकर जाना चाहिए

आपको बता दें कि बोर्ड एग्जाम की परीक्षा में सिर्फ आपको काली, नीली बाल पॉइंट पेन के साथ पेन्सिल और स्केल लेकर जाना है इसके अलावा ज्यादा चीजें न लें जाए. जब भी कपि चित्र बनाये तो पेन्सिल का इस्तेमाल जरूर करें.

निष्कर्ष : हमें आशा है यह लेख आपको Up Board Exam 2024 Me Copy Kaise Likhe (यूपी बोर्ड एग्जाम में कॉपी कैसे लिखें, बोर्ड एग्जाम में कॉपी लिखने का तरीका) पसंद आया होगा इसे आपने दोस्तों के साथ अथवा बच्चों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उनके मार्क भी अच्छे आये इसके लिये वो तैयारी करें सके. यदि कोई प्रश्न है तो कमेंट में लिखें.