What is Sengol in Hindi: सेंगोल क्या है? Brave सेंगोल का इतिहास क्या है? स्थापना 28 मई

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

What is Sengol in Hindi: सेंगोल क्या है? सेंगोल का इतिहास क्या है? क्यों हो रहा सेंगोल को लेकर विवाद। बीते दिन गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि “सेंगोल भारतीय परंपरा का हिस्सा रहा है। इसका संबंध भारत के इतिहास और आजादी से है। उन्होंने कहा कि इसके लिए संसद भवन से अधिक उपयुक्त, पवित्र और उचित स्थान कोई हो ही नहीं सकता।” हालांकि सेंगोल क्या है (Sengol Kya Hai in Hindi) क्यों इसपर चर्चा हो रही है जानेंगे इस लेख में तो अंत तक पढ़े.

What is Sengol in Hindi: सेंगोल क्या है?

What is Sengol in Hindi: जैसा कि आप सभी जानते है हाल ही भारत में नए संसद भवन का निर्माण किया गया है और इसके उद्घाटन को लेकर ही सारा बवाल शुरू हुआ है। दरअसल वरिष्ठ पत्रकारों और संवैधानिक पद की गरिमा को देखें तो भारत के राष्ट्रपति देश के प्रथम नागरिक है। लेकिन इस नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को किये है। आपको बता दें कि इसमें देश के पूर्व राष्ट्रपति कोविंद जी को आमंत्रित किया गया परन्तु वर्तमान राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू जी को आमंत्रित नहीं किया गया।

सेंगोल क्या है (Sengol kya hai in hindi): आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सेंगोल एक राजदंड है, जिसका इस्तेमाल चोल साम्राज्य में नए उत्तराधिकारी को सत्ता हस्तांतरण के समय दिया जाता था। लेकिन अब आप सोचेंगे हमारा राष्ट्रीय चिन्ह तो अशोक स्तम्भ से लिया गया है फिर इसका इतिहास क्या है. लेकिन एक तरफ सेंगोल को स्थापित करके ये कहा गया कि सेंगोल न्याय का प्रतीक है वही दूसरी तरफ महिला कुश्ती पहलवानों के साथ अन्याय हुआ है ये बात महिला पहलवानों ने वीडियो जारी करके कहा। आईये अब जानते है सेंगोल की उत्पत्ती कैसे हुई।

सेंगोल क्या है: what is sengol in hindi
            सेंगोल क्या है: what is sengol in hindi

सेंगोल शब्द की उत्पत्ति तमिल भाषा के ‘सेम्मई’ शब्द से हुई है जिसका मतलब धर्म, सच्चाई और निष्ठा होती है। सेंगोल शब्द का हिंदी में अर्थ संपदा से संपन्न भी माना जाता है। अंग्रेजी में सेंगोल का अर्थ Righteousness है जिसका हिंदी में अर्थ नीतिपरायणता है। तमिल भाषा में इस राजदंड के लिए सेंगोल शब्द का ही इस्तेमाल किया जाता है लेकिन उत्पत्ति तमिल भाषा के शब्द सेम्मई से मानी जाती हैं।

इसे भी पढ़ें….पैनकार्ड मोबाइल से ऑनलाइन कैसे बनायें

 

सेंगोल का इतिहास (History of Sengol in Hindi)

What is Sengol History in Hindi: अब सेंगोल के इतिहास के बारे में हमारे पास कोई पुख्ता सबूत तो नहीं है लेकिन अन्य सोर्स और आर्टिकल से यह पता चला है कि सेंगोल का इतिहास हजारों साल पुराना है। इसका सम्बन्ध चोल वंश के राजाओं से है और ये राजा अपनी सत्ता का हस्तान्तरण करने के लिये दूसरे राजाओं को भेट दिया करते थे।

तब से सेंगोल, तमिलनाडु का एक ऐतिहासिक राजदंड माना जाता रहा है। जिसे भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने अंग्रेजों से सत्ता के हस्तांतरण का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्राप्त किया था और इलाहाबाद में एक संग्रहालय में रखा था। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नए संसद भवन में 28 मई को स्थापित किया गया।

सेंगोल को मद्रास के एक प्रसिद्ध स्वर्णकार वुम्मिदी बंगारू द्वारा बनाया गया था। जो सेंगोल के ऊपर सोने और चांदी की परत से बनाने के लिये 10 स्वराड शिल्पकारों के एक दल ने इसे तैयार किया।

 

Point :- सेंगोल क्या है?, सेंगोल का इतिहास क्या है?, सेंगोल को संसद में किसने स्थापित किया, सेंगोल से जुड़ा विवाद क्या है? आदि सभी मुद्दों पर हमारी नज़र थी।

निष्कर्ष :- उम्मीद है आपको सेंगोल क्या है (What is Sengol in Hindi), सेंगोल का इतिहास क्या है (What is Sengol History in Hindi) के बारे में जानकारी पसंद आयी होगी। यही आप किसी फैक्ट के बारे में जानना चाहते है या कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते है या करियर की जानकारी चाहिए या आपकी पढ़ाई से सम्बन्धित कंटेंट चाहिए तो allindiafreetest.com के home page पर जाएं और अपने टॉपिक को सर्च करें या कमेंट में लिखें हम उसपर रिसर्च करके जरूर अपडेट करेंगे।

 

इन्हें भी पढ़ें……

1 thought on “What is Sengol in Hindi: सेंगोल क्या है? Brave सेंगोल का इतिहास क्या है? स्थापना 28 मई”

Comments are closed.