बिटकॉइन क्या है और कैसे काम करती है 2023 | What is bitcoin in Hindi

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

बिटकॉइन क्या है? बिटकॉइन कैसे खरीदें (What is bitcoin in Hindi aur Bitcoin Kaise Kharide) : दोस्तों अगर आप नहीं जानते हैं कि बिटकॉइन क्या है और यह कैसे काम करता है साथ ही इसे कैसे खरीदें तो मैं आपको बताता हूँ, अगर मैं आपसे कहु कि यदि 10 साल पहले आपने 100₹ इसमें इन्वेस्ट किया होता तो आज आपके पास कई लाख रूपये होते. है ना चौकाने वाली बात, उम्मीद अब आपकी दिलचस्पी और बढ़ गयी होगी. तो आजके लेख में हम इसी पर बात करने वाले हैं.

आज कल लोग सर्च कर रहें हैं कि घर बैठे ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए, Internet की मदद से पैसे कमाना भी मुमकिन हो गया है. और इसके बहुत सारे तरीके हैं घर बैठे ही इन्टरनेट से पैसे कमा सकते हैं. उन सभी तरीको में से एक तरीका है Bitcoin, बिटकॉइन को खरीद और बेच सकते हैं.

दरअसल Bitcoin एक डिजिटल करेन्सी है जो की पूरी तरह से मुक्त रूप में कार्य करती है, यानी इसके ऊपर ना तो किसी बैंक का कण्ट्रोल होता है और ना ही सरकार का। यह एक ऐसी करेन्सी जो की पूरी तरह से वर्चूअल होती है। इसे आप एक तरह से कैश का ऑनलाइन वर्ज़न भी समझ सकते हैं।

 

बिटकॉइन क्या है – What is Bitcoin in Hindi

आज की वैश्विक दुनिया में कुछ ऐसी भी चीजे है जिनके बारे में लोगों को अधिक जानकारी नही है. बिटकॉइन भी वैसा ही एक विषय है और लोगों को इस बारे में इतना जानकारी भी नहीं है जो डिजिटल मार्केटिंग में नही है आज हम बात करेगे बिटकॉइन क्या है (What is Bitcoin in Hindi) और कैसे काम करता है.

बिटकॉइन एक विकेंद्रीकृत मुद्रा है, जिसका अर्थ है कि यह किसी विशिष्ट देश या मुद्रा से बंधा नहीं है। यह ब्लॉकचेन तकनीक के शीर्ष पर बनी एक मुद्रा है, अगर आप ये नहीं जानते कि ब्लॉकचैन तकनीक क्या है तो इसके बारे में जानकारी भी मिल जाएगी. अर्थ है कि बिटकॉइन के साथ किए गए लेनदेन सार्वजनिक रूप से और कालानुक्रमिक रूप से ब्लॉकचेन के माध्यम से संग्रहीत किए जाते है. इसका मतलब है कि कोई भी अब तक किए गए सभी लेन-देन को यहां देख सकता है.

“यदि आप फालतू में वक्त बर्बाद करते है तो ludo game खेल कर पैसे कमा सकते हैं या यहां पर Captcha Code भर कर पैसे कमा सकते हैं. (नोट – किसी भी आप पर पैसे और समय देने से पहले यूज जाँच लें)”

बिटकॉइन को 2009 में एक व्यक्ति या समूह द्वारा Satoshi Nakamoto नाम से पेश किया गया था। शुरुआत में पश्चिम देशों में इसका चलन अधिक देखा गया था और आज इसकी लोकप्रियता विश्व के अन्य देशों तक पहुच गई.

जिस तरह हमारी मुद्रा भारतीय रुपया है, अमेरिका की मुद्रा अमेरिकी डॉलर है उसी तरह Santoshi इस मुद्रा प्रणाली की न्यूनतम इकाई है. 1 बिटकॉइन में एक करोड़ Santoshi होते है.

यदि आज के दिन बिटकॉइन की प्राइस यानि कीमत की बात करे तो आपको जानकर ताज्जुब होगा, यदि आप एक बिटकॉइन खरीदना चाहते है तो आपको 17,88,607.08INR भारतीय रूपये का निवेश करना होगा.

चूँकि Bitcoin एक प्रकार का decentralized digital cash होती है इसलिए इसके सभी transaction को पूरा होने में peer-to-peer computer network का इस्तमाल किया जाता है, यानी की यहाँ सभी ख़रीदारी को कन्फ़र्म users के द्वारा ही होता है। और इसपर किसी बैंक या सरकार का बिलकुल भी हस्तक्षेप नहीं होता है।

Dokodemo app kya hai | Dokodemo से पैसे कैसे कमाए 2023 घर बैठे

बिटकॉइन क्या है – Bitcoin Meaning in Hindi

जैसा की मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि बिटकॉइन एक वर्चुअल यानी आभासी मुद्रा है, आभासी का मतलब है कि अन्य मुद्रा की तरह इसका कोई भौतिक स्वरुप नहीं है बल्कि यह एक डिजिटल करेंसी है। यह एक ऐसी मुद्रा है जिसको आप ना तो देख सकते हैं और न ही छू सकते हैं। यह सिर्फ इलेक्ट्रॉनिकली स्टोर होती है। bitcoin पर किसी का नियंत्रण नहीं होता है और यह एक तरह का Decentralized Digital Currency है.

इसका transaction ब्लॉकचैन पे रिकॉर्ड होता है जिसे कोई भी देख सकता है। आज के समय में bitcoin का उपयोग बड़े transaction के लिए बहुत ज्यादा हो रहा है क्योकि इसमें ना तो कोई उलझन होती है और ना ही किसी का नियंत्रण. इस वजह से बिटकॉइन का उपयोग Online transaction करने के लिए उपयोग किया जाता है।

Pan Card Kaise Banaye Online 2023 | मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं ऑनलाइन

अगर आप बिटकॉइन में लेन देन करना चाहते है तो सबसे आपके पास एक वैलेट होना चाहिए जिसमें रिसीव करना है और सामने वाला आपके रिसीविंग एड्रेस पर अपने वालेट से पेमेंट भेज देगा। इसमें आसानी से ट्रांसक्शन हो जाता है और international transaction भी इसी तरिके से किया जाता है। अब आप समझ गए होंगे कि बिटकॉइन में पैसे लेना देना कितना आसान है क्योकि अगर बैंक के द्वारा इंटरनेशनल ट्रांसक्शन करना हो तो कितनी मुश्किल झेलनी पड़ती है इसमें समय लगता है लेकिन बिटकॉइन ट्रांसक्शन आप घर बैठे 5 मिनट के अंदर कर पाते है.

आज जैसे जैसे क्रिप्टोकरेंसी का क्रेज बढ़ता जा रहा है बड़ी से बड़ी कंपनी अपना पेमेंट बिटकॉइन मेथड के तौर पे स्वीकार करना शुरू कर रहे है जिससे बिटकॉइन का मूल्य और बढ़ता ही जा रहा है।

दरअसल बिटकॉइन या कोई भी क्रिप्टोकरेंसी इसी तरिके से काम करती है, जितनी ज्यादा किसी क्रिप्टोकरेंसी का Usecase रहता है उतना ही ज्यादा उसका मूल्य बढ़ता रहता है।

मैथिली शरण गुप्त का जीवन परिचय | Maithili Sharan Gupt Biography in Hindi

आज के समय में किसी बारे में जानना जितना आसान हो गया हैं उसी तरह निवेश, लेन देन, खरीददारी में बिट कॉइन ने आसानी ला दी है. इसमें अच्छी समझ रखने वाले लोग आज एक व्यवसाय के रूप में बिटकॉइन का उपयोग कर रहे हैं. अब तक आप समझ चुके होंगे कि आखिर बिटकॉइन क्या है. अब आप जानेंगे क्रिप्टो करेंसी क्या है.

 

बिटकॉइन क्या है What is bitcoin in Hindi
बिटकॉइन क्या है What is bitcoin in Hindi

क्रिप्टो करेंसी क्या है cryptocurrency kya hai in hindi

वर्चुअल करेंसी और क्रिप्टो करेंसी दोनों एक जैसी होती है। क्रिप्टोकरंसी का मतलब होता है एक ऐसी करेंसी जिसे आप ना तो टच कर सकते हैं ना ही आप इसे देख सकते हैं अर्थात इस करेंसी का कोई भी फिजिकल अस्तित्व नहीं होता है। क्रिप्टो करेंसी का निर्माण एक कंप्यूटर एल्गोरिथ्म पर हुआ होता है. यह क्रिप्टोकरंसी आपको सिर्फ इंटरनेट पर ही प्राप्त होती है।

केवल इंटरनेट के द्वारा ही क्रिप्टोकरंसी खरीदी और बेची जाती है। इस क्रिप्टो करेंसी जैसी वर्चुअल करेंसी पर नोटबंदी का कोई भी असर नहीं होता है क्योंकि इसपर किसी का नियंत्रण नहीं होता है.

अब दुनिया भर में क्रिप्टो करेंसी के कई प्रकार हैं जिनमें इन्वेस्ट करने से कई लोगों को तगड़ा फायदा भी हुआ है। इसलिए आजकल क्रिप्टो करेंसी की काफी चर्चा भी हो रही है।

अब जानेंगे कि बिटकॉइन खरीद्ना चाहे तो किस तरह खरीद और बेच सकते हैं.

पूरी जानकारी के लिये इसे पढ़ें-

क्रिप्टो करेंसी क्या है (CryptoCurrency Kya Hai in Hindi)

 

बिटकॉइन कैसे खरीदे और बेचें (How to Buy & Sell in Bitcoin)

बिटकॉइन को खरीदना और बेचना बहुत ही आसान है. बिटकॉइन को खरीदने के लिए हमे एक्सचैंजेस की जरूरत पड़ती है जैसे CoinSwitch Kuber, Binance, Wazirx और भी बहुत सारे exchanges है जहा Cryptocurrency को ख़रीदा और बेचा जाता है।

सबसे पहले आप Coinswitch या Wazirx पर अपना अकाउंट बनाएं. Wazirx पर रेफरल कोड मांगने पर xg75xufw डालें.

इसमें आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स और बैंक अकाउंट नं. तथा पैनकार्ड, आधारकार्ड, ईमेल आईडी और मोबाइल नं. देना होता है फिर आपका पासवर्ड बन जाता है और अकाउंट वेरीफाई होने के बाद इसमें आप Bitcoin Buy & Sell कर सकते हैं.

 

इसे भी पढ़ें 

Coinswitch Kuber क्या है और फ्री बिटकॉइन कैसे कमाए

क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट कैसे करें 2023

 

बिटकॉइन के फायदे और नुकसान

Bitcoin के फायदे : बिटकॉइन क्या है ये जानने के बाद Bitcoin के फायदे के बारे में भी जानना अति आवश्यक है. कुछ लाभ नीचे दिए गए हैं –

  • Bitcoin का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे इंटरनेट की मदद से किसी भी देश में भेजा जा सकता है या मंगाया जा सकता है।
  • बिटकॉइन का अकाउंट कभी भी बंद नहीं होता है। लेकिन वही बैंक एकाउंट कभी-कभी इंटरनेशनल पेमेंट ट्रांसफर करते समय ब्लॉक कर दिए जाते हैं।
  • आजकल बड़े पैमाने पर इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन में बिटकॉइन का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि इसके ट्रांजैक्शन पर चार्ज भी वसूल किया जाता है।
  • इस बिटकॉइन के बीच में कोई भी बिचौलिया नहीं होता है। इस वजह से बड़ी आसानी से कम खर्च में ट्रांजेक्शन किया जा सकता है।
  • इतना ही नहीं दुनिया के किसी भी देश में इसे वैधानिक मान्यता नहीं दी गई है। इस कारण Bitcoin का यूज बिना किसी एक्स्ट्रा कीमत को भरे हुए किया जाता है।

 

बिटकॉइन के नुकसान

अगर आप Bitcoin में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो जरूरी है बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी के डिसएडवांटेज भी जान लेवें.

  • दरअसल बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि अगर आपका डाटा किसी हैकर के द्वारा हैक कर लिया जाता है तो आप अपने डाटा को रिकवर नहीं कर पाते हैं या फिर आप अपने बिटकॉइन वॉलेट का पासवर्ड भूल जाते हैं तो ऐसी स्थिति में आपके सारे बिटकॉइन खोने के चांस अधिक होता है.
  • क्योंकि बिटकॉइन पर किसी भी अथॉरिटी का कंट्रोल नहीं होता है। इसीलिए आजकल इसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर इलीगल चीजों को खरीदने के लिए भी किया जा रहा है।
  • भारत समेत कुछ देशों में समय-समय पर बिटकॉइन पर प्रतिबंध लगाने की मांग उठती है। अगर ऐसे में आपने बिटकॉइन क्रिप्टोकरंसी खरीद लिया है तो चिंता की बात है कि सरकार कभी भी ऐसी करेंसी को बंद कर सकती है।
  • Bitcoin पर किसी का नियंत्रण ना होने की वजह से धोखाधड़ी के चान्सेस भी होते हैं आये दिन ऐसी बहुत सी न्यूज मिलती रहती कि क्रिप्टोकरेंसी में किसी ने अपनी पूरी सम्पति लगा दी है और उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है क्योंकि अगर चार लोगों ने इन्वेस्ट किया है तो इसमें तीन व्यक्ति का नुकसान ही होता है.

How to Update Mobile Number in Aadhar 2023 | आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करें

FAQs About बिटकॉइन क्या है?और कैसे काम करता है?

बिटकॉइन कहाँ से खरीदें?

यदि आप Bitcoin या कोई अन्य crypto currency खरीदना चाहते हैं तो आप Wazirx या CoinSwitch Kuber पर जाकर खरीद सकते हैं. Wazirx पर रेफरल कोड – xg75xufw डालें इससे कुछ फ्री बिटकॉइन मिलेंगे.

Base Kise Kahate Hai – क्षार किसे कहते है | परिभाषा, प्रकार, 2 उदाहरण

2023 में कौन सा क्रिप्टो सिक्का उठेगा?

Bitcoin पर किसी का नियंत्रण नहीं होता है यह बाजार में वस्तुओं की खरीदारी और मांग पर निर्भर करता है इसीलिए बिटकॉइन की कीमत बढ़ती और घटती रहती है.

1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है?

आज के समय में भारतीय रूपये में एक बिटकॉइन की कीमत 17,88,607.08INR है. और अमेरिकी डॉलर में 21,677.80USD है.

बिटकॉइन कब खरीदना चाहिए?

जब भी आप बिटकॉइन खरीदने की सोचें तो एक्सपर्ट के अनुसार सुबह में खरीदना सही रहता है क्योंकि न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के खुलने से पहले सुबह का समय है इससे पहले खरीदने पर इसमें चढाव देखने को मिलता है.

India में Bitcoin कैसे खरीदे और बेचें?

यदि आप इंडिया में रहते है और बिटकॉइन खरीदना चाहते है तो इसके लिये आप coinswitch kuber पर या Wazirx पर अपना एकाउंट बना सकते है. Kyc वेरिफिकेशन करने के बाद इसमें पैसे डिपाजिट कर सकते है और बिटकॉइन या कोई भी करेंसी खरीद सकते है.

बिटकॉइन कैसे खरीदा जाता है?

यदि भारत मे बिटकॉइन ख़रीदना है तो इसके लिए आपको किसी विश्वसनीय वॉलेट जैसे CoinSwitch पर अकाउंट बनाकर उसे वेरिफाई करना होगा. उसके बाद आप Debit Card, Net Banking, Credit Card आदि के माध्यम से सीधे बिटकॉइन खरीद सकेंगे.

 

फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए?(Free Bitcoin Kaise Kamaye) 

यदि आप फ्री में बिटकॉइन कमाना चाहते है तो सबसे पहले आप Coinswitch Kuber या Wazirx पर अपना अकाउंट बनाएं फिर एकाउंट वेरीफाई कराने हेतु पैनकार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट जिसमें पैसे लेने हो सबमिट करें. कुछ समय में आपका अकाउंट वेरीफाइ हो जायेगा फिर आप रेफर करके फ्री में बिटकॉइन कमा सकते है.

 

निष्कर्ष :- उम्मीद है आजका आर्टिकल बिटकॉइन क्या है (What is bitcoin in Hindi) और कैसे काम करता है बेहद पसंद आया होगा. ऐसी ही जानकारी के लिये allindiafreetest.com पर विजिट करते रहें और आपने दोस्तों के साथ लिंक कॉपी करके शेयर करें.

अगर आप कहानी पढ़ना पसंद करते हैं तो KUKU FM पर अपना अकाउंट बना कर प्रीमियम परचेस कर सकते है यहां आपको 10000 से भी अधिक AUDIO BOOK और कहानियाँ मिलती हैं. 50% ऑफ हेतु QALDB6462 कोड का इस्तेमाल करें.

1 thought on “बिटकॉइन क्या है और कैसे काम करती है 2023 | What is bitcoin in Hindi”

Comments are closed.