CTET Result 2022 बड़ी अपडेट | @ctet.nic.in सीटेट रिजल्ट, कट ऑफ, स्कोरकार्ड ऐसे चेक करें

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

CTET Result 2022 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET Result 2022) रिजल्ट को लेकर बड़ी अपडेट आ गयी है। CTET Result को लेकर ऑफिसियल वेबसाइट @ctet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते है हालांकि 15 फरवरी को सीटेट परीक्षा का परिणाम आना था लेकिन किसी कमी के कारण सीटेट एग्जाम 2021 दिसंबर का रिजल्ट अभी नहीं आया है न ही बोर्ड की तरफ से सूचना मिली है.

 

जैसा कि आप सभी जानते है कि CTET परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है. CTET के लिए पहली परीक्षा जनवरी में तथा दूसरी परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाती है. सीटेट परीक्षा 2021 दिसम्बर में 16 दिसंबर से 17 जनवरी तक चला. CTET Answer Key 2022 @CTET.NIC.IN ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है. इस बार CTET परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन किया गया था जिसमें प्राथमिक स्तर के लिए CTET प्राथमिक परीक्षा का आयोजन सुबह की शिफ्ट में और जूनियर स्तर की परीक्षा का आयोजन सायं की शिफ्ट में किया गया था।

CTET परीक्षा के रिजल्ट को लेकर छात्र प्रश्न है क्योंकि CTET परीक्षा 2021 दिसंबर का रिजल्ट 15 फरवरी को आना था हालांकि बोर्ड ने अभी न है कोई भी नोटिस दिया है न ही रिजल्ट DATE की फिर से घोषणा की है इस वजह से छात्र लगातार हमें इंस्टाग्राम पर और यूट्यूब पर कमेंट करते है की सर रिजल्ट कब आ रहा है तो उन छात्रों के लिए हम बता दें की जल्द ही सीबीएसई इस पर फैसला लें सकता है. NEXT CTET एग्जाम की तैयारी अभी से शुरू करने के लिए हमें यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते है और NOTES के लिए टेलीग्राम पर बात भी कर सकते है.

 

CTET Result 2022

CTET परीक्षा का स्कोरकार्ड चेक करने के लिए डिजिलॉकर की ऑफिसियल वेबसाइट या ऍप पर जाकर चेक किया जा सकता है लेकिन इसके लिए @LINK जल्द ही एक्टिवेट हो सकता है।

CTET परीक्षा से जुड़ी अपडेट के लिए हमने ट्विटर और सोशल मीडिया के माध्यमिक से सूचनाएं एकत्रित की है कि CTET Result 2022 का परिणाम कब आएगा? लेकर छात्रों में उत्साह देखा जा सकता है. सीटेट रिजल्ट 2022 को लेकर बोर्ड का क्या कहना है नीचे हम बताने वाले है। Ctet परीक्षा दिसंबर 2021 का परिणाम जल्द आ सकता है. सीबीएसई के ऑफिसियल ट्विटर एकाउंट और वेबसाइट स्वागत हमें कोई सूचना नहीं मिली है लेकिन उम्मीद कि जा सकती है. UPTET Result 2022 25 फरवरी को जारी किया जाना है. CTET Result 2022 भी जल्द आने की उम्मीद।

 

👉 क्या UPTET परीक्षा रद्द होगी जाने यहां

CTET Result 2022
                          CTET Result 2022

CTET Result 2022 कैसे चेक करें

स्टेप -1 CTET Result 2022 चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं.

Note: result जारी होने के बाद ही देख सकते है.

स्टेप -2 Roll No. / Registration No. भरें

स्टेप -3 Date of Birth भरें

स्टेप -4 Captcha Code भरें

स्टेप -5 Submit कर दें.

Note :- ctet result 2022 को भविष्य के लिए प्रिंट करके या डाउनलोड करके अपने पास सुरक्षित रख लेवें।

 

CTET Result 2022 Cut OFF

CTET Result 2022 Cut Off के लिए सामान्य के लिए 60% अंक या 150 में से 90 अंक तथा ओबीसी /SC/ST के लिए 55% अंक या 150 में से 82.5 अंक लाना जरूरी है।

सीटेट रिजल्ट 202 कट ऑफ सारिणी

Category   Qualifying Percentage  Qualifying Marks
General   60% 90
OBC/SC/ST  55% 82.5

 

Important Link

HOME PAGE (विजिट करें)  CLICK HERE
TELEGRAM (JOIN)  CLICK HERE
INSTAGRAM (FOLLOW)  CLICK HERE
YouTube (Support करें)  CLICK HERE

 

CTET 2022 Certificate Validity

CTET 2022 Certificate Validity Lifetime कर दी गयी है. यह सभी कटेगरी के लिए एक जैसा है। आप चाहें तो पुनः परीक्षा दें सकते है. Ctet परीक्षा और उत्तर प्रदेश में होने वाली परीक्षा तथा अन्य राज्यों में होने वाली परीक्षा से सम्बन्धित सूचना के लिए हमें टेलीग्राम पर भी join करें.

 

क्या CTET 2022 Normalization होगा?

आपकी जानकारी के लिए बता दें की अलग अलग दिन में परीक्षा होती है तो normalization की प्रक्रिया ही होती है लेकिन क्या सीबीएसई normalization करेगा इसपर अभी कोई सूचना नहीं है.