Navodaya Selection List 2024 : आ गयी नवोदय विद्यालय की सिलेक्शन लिस्ट, कक्षा 6वीं और 9वीं सिलेक्शन लिस्ट में ऐसे नाम चेक करें

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Navodaya Selection List 2024 : नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिये कक्षा 6वीं और 9वीं हेतु ऑनलाइन फॉर्म निकाला गया था. इसकी परीक्षा के बाद छात्रों में लम्बे समय से इंतजार था कि कब आएगा नवोदय विद्यालय का सिलेक्शन लिस्ट ताकि जिन उम्मीदवारों ने फॉर्म अप्लाई किया था वो अपना रिजल्ट देख सके तो इस आर्टिकल को को पूरा पढ़ें. इस लेख में नवोदय विद्यालय में एडमिशन से जुड़ी बड़ी अपडेट के बारे में बताया गया है.

जैसा कि आप सभी जानते है जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए हर साल एक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाती है और इस परीक्षा में लाखो छात्र भाग लेते है. इस बार जवाहर नवोदय विद्यालय के द्वारा साल 2024-25 में एडमिशन हेतु छात्रो के चयन के लिए 4 नवम्बर 2023 को इसकी परीक्षा का आयोजन कराया था. जवाहर नवोदय विद्यालय से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिये इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

Navodaya Selection List 2024

जैसा कि आप सभी जानते है यदि आप अपने बच्चों का एडमिशन जवाहर नवोदय विद्यालय (Javahar Navodaya Vidyalaya) में कराना चाहते है तो सबसे पहले इसका आवेदन फॉर्म. भरना होता है इसके बाद परीक्षा में सम्मिलित होना होता है. परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाता है जिसमें सिलेक्शन की लिस्ट जारी की जाती है. इन सभी प्रोसेस को फॉलो करने के बाद कहीं आपके बच्चे का एडमिशन नवोदय विद्यालय में होता है.

जिन छात्रों ने जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिये बीते 4 नवम्बर 2023 को परीक्षा दी थी उनके लिये एक अच्छी खबर है. जवाहर नवोदय विद्यालय की संस्था ने 6वीं और 9वीं परीक्षा के आधार पर Navodaya Selection List 2024 अभी जारी नहीं की है ये रिजल्ट के बाद जारी होगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस महीने के 25 तारीख तक रिजल्ट जारी होने की पूरी उम्मीद है हालांकि आधिकारिक रूप से अभी कोई ऐसी सूचना प्राप्त नहीं हुई है.

आपको बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन सभी विद्यालयो में ऑफलाइन तरीके से सम्पन्न कराया गया था. इस परीक्षा को पास करने के बाद बच्चों के पढ़ाई के लिए एक अच्छा अवसर होता है जिसमें छात्र को जवाहर नवोदय विद्यालय मे मुफ्त मे शिक्षा प्रदान की जाती है.

अगर आपको जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेना है अथवा किसी बच्चे को दिलाना है तो जरूरी है आपके पास Javahar Navodaya Vidyalaya के बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए जैसे Javahar Navodaya Vidyalaya Me Admission Kaise Hota Hai तथा Javahar Navodaya Vidyalaya Class 6th Syllabus, Javahar Navodaya Vidyalaya Class 9th Syllabus तथा इस परीक्षा के लिये पात्रता के बारे में जानकारी होनी बेहद ही जरूरी है.

जवाहर नवोदय विद्यालय परीक्षा की कट ऑफ

जवाहर नवोदय विद्यालय की पात्रता परीक्षा को जिन छात्रो ने दिया है उन्हें बता दें कि इसकी Expected कट ऑफ कुछ इस प्रकार से होगी UR केटेगरी की कट ऑफ 70-75, ओबीसी की 65-70, EWS की 65-70 वही SC और ST की 65-70 तथा PWD की 45-50 है.

Category Cut Off 
UR 70-75
OBC 65-70
EWS 65-70
SC 55-60
ST 55-60
PWD 45-50

नोट- इस वेबसाइट पर जो भी अपडेट किया जाता है सिर्फ आपको तत्काल सूचना और जानकारी प्रदान करने के लिये किया जाता है इसीलिए ऑफिसियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जरूर चेक करें.

जवाहर नवोदय विद्यालय का रिज़ल्ट

जिन भी छात्रो ने इस साल जवाहर नवोदय विद्यालय की पात्रता परीक्षा दी है उन सभी को हम बता दे की अभी तक विभाग के द्वारा इसके रिज़ल्ट को लेकर किसी भी प्रकार की जानकारी हमे नहीं दी गयी है। परीक्षा के रिज़ल्ट को अभी विभाग के द्वारा जारी नहीं किया गया है लेकिन मीडिया रेपोर्ट्स के अनुसार इस साल के फरवरी महीने के अंत तक विभाग के द्वारा इस पात्रता परीक्षा के परिणाम को जारी कर दिया जाएगा।

जवाहर नवोदय सिलेक्शन लिस्ट (Navodaya Selection list 2024)

जिन छात्रों को सिलेक्शन लिस्ट का इंतजार लम्बे समय से है और जवाहर नवोदय सिलेक्शन लिस्ट (Navodaya Selection list 2024) को देखना चाहते है तो जानकारी के लिए बता दे कि बोर्ड के द्वारा इस परीक्षा की सिलेक्शन लिस्ट परिणाम के बाद में जारी किया जा सकता है और जैसे ही परीक्षा का परिणाम जारी होगा तो कुछ ही दिनो के बाद में इसकी सिलेक्शन लिस्ट भी आ जाएगी जो कि 25 अप्रैल तक आने की उम्मीद है.

जवाहर नवोदय रिज़ल्ट कैसे चेक करें?

माना कि बोर्ड के द्वारा अभी भी परीक्षा के रिज़ल्ट को जारी नहीं किया गया है, लेकिन रिज़ल्ट के जारी होने के बाद आप इन चरणों की मदद से रिज़ल्ट आसानी से चेक कर सकते है –

  • जवाहर नवोदय विद्यालय रिजल्ट देखने के लिये सबसे पहले आपको NVS की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद होम पेज open हो जायेगा.
  • अब यहां रिजल्ट लिंक के ऑप्शन पर जाना होगा.
  • रिजल्ट पर क्लिक करने के बाद अब नया पेज open होगा जिसमें रोल नंबर, जन्मतिथि तथा कैप्चा कोड जैसी जानकारी भरनी होगी.
  • इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन को चुनना होगा.
  • अब आपके स्क्रीन पर नवोदय विद्यालय का रिजल्ट आ जायेगा अब इसकी pdf file डाउनलोड कर लेवें और अपने पास सुरक्षित रखें.

FAQ’S : Navodaya Selection list 2024

Q. जवाहर नवोदय विद्यालय में परीक्षा क्यों होती है?

दरअसल जवाहर नवोदय विद्यालय एक ऐसा विद्यालय है जिसके अंतर्गत सभी छात्रो को सभी प्रकार की पढ़ाई से जुड़ी हुई सुविधाए सरकार के द्वारा मुफ्त में दी जाती है. इसलिए इसमें एडमिशन के लिये पात्रता परीक्षा का आयोजन होता है और कट ऑफ जारी करके उनका सिलेक्शन किया जाता है.

Q. जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 के लिये पात्रता

आपमें से बहुत से छात्रों को इसकी पात्रता के बारे में जानकारी नहीं होगी जिससे वे परीक्षा में बैठने से वंचित रह जाते है. आपको बता दें कि यदि आपके बच्चे का एडमिशन कक्षा 6 में कराना है तो उस छात्र को कक्षा 5 में पास होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें :

Important Links-

पोस्ट का नाम Navodaya Selection List 2024
Results Expected Date April 2024
आधिकारिक वेबसाइट https://navodaya.gov.in/
Join Whatsapp Click Here
Join Telegram Click Here

निष्कर्ष : हमें आशा है कि यह लेख “Navodaya Selection list 2024” आपको पसंद आया होगा. इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और योजना, बैंकिंग, लेटेस्ट जॉब, रिजल्ट, निबंध, बायोग्राफी, कैसे बने से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी पहले पाने के लिये allindiafreetest.com को बुक मार्क करें.

अपना सुझाव और प्रश्न कमेंट करें -

1 thought on “Navodaya Selection List 2024 : आ गयी नवोदय विद्यालय की सिलेक्शन लिस्ट, कक्षा 6वीं और 9वीं सिलेक्शन लिस्ट में ऐसे नाम चेक करें”

Comments are closed.