Railway RCF Vacancy: रेलवे में निकली बिना परीक्षा की सीधी भर्ती, आवेदन फॉर्म ऐसे भरें

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Railway RCF Vacancy 2024: आपको बता दें कि इंडियन रेलवे ने कोच फैक्ट्री भर्ती भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफ़िकेशन जारी कर दिया है, रेलवे के द्वारा जारी किए गए नोटिफ़िकेशन के अंतर्गत रेल कोच फैक्ट्री विभाग के अंतर्गत रिक्त पदो के लिए आवेदन मांगे गए है. इस भर्ती के लिए विभाग के द्वारा बेहद ही जल्द इसकी आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो सकती है. रेलवे ने अपने विभाग के लगभग 550 से भी अधिक पदो के लिए भर्ती निकाली है.

Railway RCF Vacancy के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको विभाग की आधकारिक वैबसाइट पर जाना होगा. लेकिन रेल कोच फैक्ट्री भर्ती के लिए निर्धारित योग्यता, रेल कोच फैक्ट्री भर्ती के लिए आवेदन शुल्क, रेल कोच फैक्ट्री भर्ती की आवेदन प्रक्रिया कब से शुरू होगी, रेल कोच फैक्ट्री भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया के साथ रेल कोच फैक्ट्री भर्ती के लिए आवेदन कैसे करे? संबंधित पूरी जानकारी इस आर्टिकल में मिलेगी तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

Railway RCF Vacancy 2024

अगर आप इंडियन रेलवे की भर्ती के अंतर्गत आवेदन करके एक अच्छी सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो इस मामले मे हमारा आज का यह आर्टिकल आपकी काफी मदद कर सकता है. इस लेख मे हम आपको “इंडियन रेल कोच फैक्ट्री भर्ती 2024” के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है। इस लेख में आपको इस भर्ती से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी जैसे आवेदन अप्लाई शुल्क, प्रकिया आदि प्रदान की जाएगी, अब लेख को शुरू करते है और इस भर्ती के बारे मे जानकारी लेते है.

जो भी उम्मीदवार या आवेदक इंडियन रेल कोच फैक्ट्री भर्ती (Railway RCF Vacancy) के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है उनको इस भर्ती के बारे मे पर्याप्त जानकारी अवश्य होनी चाहिए. इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दे की इस भर्ती के अंतर्गत विभाग के द्वारा 550 पदो पर आवेदन मांगे गए है. रेलवे विभाग के द्वारा अब जल्द ही इस भर्ती की आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा जिसके बारे मे आपको इस लेख में सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाली है.

Railway RCF Vacancy के लिए निर्धारित योग्यता

इंडियन रेलवे की इस भर्ती के अंतर्गत जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते है या फिर आवेदन करने की सोच रहे है उन सभी की जानकारी के लिए हम बता दे की इस भर्ती के लिए विभाग के द्वारा सिर्फ 10वी पास की ही योग्यता मांगी गयी है। लेकिन 10वी पास होने के साथ मे उम्मीदवार के पास मे इस फील्ड से संबन्धित ट्रेड मे आईटीआई का डिप्लोमा भी होना बेहद ही जरूरी है।

रेल कोच फैक्ट्री भर्ती की आवेदन प्रक्रिया कब से शुरू होगी

इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों को हम बता दे की इस भर्ती के लिए विभाग के द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। इस भर्ती की आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी 2024 से शुरू हो चुकी है। इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि विभाग के द्वारा 19 फरवरी निर्धारित की गयी है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते है उनको निर्धारित आवेदन तिथि के अंतर्गत ही इसके लिए आवेदन करना होगा अन्यथा आप आवेदन प्रक्रिया से वंचित रह जायेंगे.

इसे भी देखें – SSC GD Exam City आ गयी है जल्दी चेक करें

रेल कोच फैक्ट्री भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन कर रहे है उन सबकी जानकारी के लिए हम बता दे की Railway RCF Vacancy के लिए विभाग के द्वारा एससी/ एसटी/ ओबीसी और महिलाओ के लिए आवेदन शुल्क 250 रूपिये रखा गया है। इसके साथ ही अन्य सभी वर्गो के उम्मीदवारों के लिए इस भर्ती का आवेदन शुल्क 500 रूपिये रखा गया है।

रेल कोच फैक्ट्री भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन कर चुके सभी उम्मीदवारों को हम बता दे की यह भर्ती रेलवे की एक सीधी भर्ती है जिसके लिए विभाग के द्वारा किसी भी परीक्षा का आयोजन नहीं कराया जाएगा। इस भर्ती के अंतर्गत उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा जिसके लिए कक्षा 10वी के अंको को मूल प्रधानता दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें – शिक्षा मनोविज्ञान का अर्थ एवं परिभाषा

रेल कोच फैक्ट्री भर्ती के लिए आवेदन कैसे करे?

रेलवे की इस भर्ती के अंतर्गत यदि आप आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए इन आसान चरणों का पालन करना होगा, ये आसान चरण कुछ इस प्रकार से है :-

  • इस भर्ती की आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन मोड मे रखी गयी है, जिसके लिए सबसे पहले आपको रेलवे की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा।
  • वैबसाइट पर जाने के बाद मे आपको इस वैबसाइट के होम पेज से इस भर्ती के आवेदन फार्म को डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद मे आपको इस आवेदन फार्म को प्रिंट करना होगा।
  • आवेदन फार्म प्रिंट करने के बाद मे आपको आवेदन फार्म मे पूछी गयी जानकारी को इसमे दर्ज करना है।
  • अब आपको इस आवेदन फार्म को एक बार अच्छे से जांच लेना है।
  • इसके बाद मे आपको इस आवेदन फार्म के साथ मे अपने सभी दस्तावेज़ जोड़ देने है।
  • अब आपको इस आवेदन फार्म को वैबसाइट पर दिये गए पते पर डाक के जरिये भेज देना है।

अंत मे आपको अपने आवेदन की रसीद ले लेनी है जो की आपको पोस्ट ऑफिस से प्रदान कर दी जाएगी।

रेलवे भर्ती नोटिफिकेशन 2024: Click Here

निष्कर्ष : आशा है आपको हमारा यह लेख Railway RCF Vacancy 2024 पसंद आया होगा. इसे अपने ग्रुप में दोस्तों के साथ शेयर करें और ऐसी ही जानकरी के लिये allindiafreetest.com पर विजिट करें.

अपने सुझाव और सवाल कमेंट में लिखें