E-Shram Card Yojana Registration 2022 || ई-श्रमिक कार्ड योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें यहां देखें

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

E-Shram Card Yojana Registration 2022 : यदि आप ई-श्रमिक कार्ड योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किये हैं तो अपने मोबइल से चेक करें ₹1000 आपके अकाउंट में आया की नहीं। यदि अभी तक आपने रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो यहां से देखें कैसे Shram Card Yojana Registration 2022 में रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना है और ऑनलाइन पैसा कब आएगा आपके खाते में पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें अन्यथा अधूरी जानकारी के कारण आपका पैसा नहीं आएगा और फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है।

 

E Shram Card Yojana Registration 2022 :

आपको बता दें कि भारत में असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर कई महत्वाकांक्षी योजनाओं को चला रही है जिन योजनाओं का उद्देश्य कामगारों के भविष्य को सुरक्षित करना और उनके जीवन स्तर को सुधारना है. देखा जाएं तो भारत में बड़े पैमाने पर कामगार अपना ई-श्रम कार्ड बनवा रहे हैं और जिनका E-shram Card बन गया है उन्हें सरकार की तरफ से कई फायदे मिलते हैं. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है यही नहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने भी ई-श्रम कार्ड धारकों को हर महीने 500 रुपये देने का एलान किया था हालांकि E Shram Card Yojana Registration 2022 के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ई श्रम कार्ड धारकों के खाते में कुल ₹1000 ट्रांसफर भी कर चुकी है तथा बताया जा रहा है कि अगली किस्त भी जल्द ही श्रमिकों के खाते में सीधे आ सकती है।

E Shram Card Portal Online Registration

E Shram Card Portal Registration कैसे करें

ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना बहुत आसानी है इसके लिए आपको सबसे पहले eshram.gov.in पर जाना होगा इसके बाद Aadhaar Link Mobile नंबर भरें और captcha कोड भरें इसके बाद यदि आप send otp पर click करें अपने मोबाइल नंबर पर otp आएगा उसे भरें अब अगले पेज पर आ जायेंगे अब आप अपनी DETAILS भरें और अकाउंट नंबर भरें और submit करें। अब आप अपना E Shram Card चाहें तो Download कर लेवें या कैफे से करवा रहें है तो वो आपको प्रिंट करके card बना देंगे इसे अपने पास रखें आपका E Shram Card Yojana Registration 2022 कम्पलीट हो गया है।

 

E Shram Card पंजीकरण फॉर्म विवरण
योजना का नाम  ई श्रम पोर्टल 
योजना विभाग श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
वर्ष  2022
लाभान्वित वर्ग  भारतीय श्रमिक 
न्यूनतम उम्र  16 वर्ष (30-01-2006)
अधिकतम उम्र  59 वर्ष (31-01-1962)
Official Website eshram.gov.in
Apply Online Click Here

 

इस yojana का लाभ किसान वर्ग को भी मिल सकता है हालांकि ऑफिसयल वेबसाइट पर ऐसी कोई सूचना नहीं है कि किसानों को लाभ दिया जायेगा लेकिन श्रमिक के अन्तर्गत इन्हें भी शामिल किया जा सकता है। यहां पर दी गयी जानकारी सिर्फ आपको सूचना देने के लिए है यह कोई सरकारी वेबसाइट नहीं है इसलिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ही चेक करें किसी भी स्थिति में हम जिम्मेदार नहीं होंगे। 🙏🏻

जानें –

प्रधानमंत्री कुसुम योजना क्या है

नरेगा जॉब कार्ड क्या है रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 

 

 

2 thoughts on “E-Shram Card Yojana Registration 2022 || ई-श्रमिक कार्ड योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें यहां देखें”

Comments are closed.