PM Kisan Yojana Update 2022 | 31 मार्च से पहले ऐसे करें ekyc नहीं तो रुक सकता है किस्त का पैसा

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

PM Kisan Yojana Update 2022 : PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत देशभर के छोटे एवं सीमांत किसानों के परिवार को 6000 रूपये को तीन किस्तों में 2000-2000 रूपये की आर्थिक सहायता दी है। अभी कुल 10वीं किस्त तक का पैसा सीधे किसानों के खाते में भेजे जा चुके हैं। इस बार कुछ गलतियो की वजह से आपके खाते में पैसा आने से रुक सकता है। यदि आप PM Kisan Yojana के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो PM Kisan Yojana के ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर PM Kisan Yojana New Registration के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

 

 

PM Kisan Yojana 2022

पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर ekyc सम्बंधित अपडेट जारी की गयी है यदि आपने सावधानी से नया रजिस्ट्रेशन नहीं किया है या अपने ekyc को अपडेट नहीं किया है तो जल्दी कर लें अन्यथा PM Kisan Yojana की 11वीं किस्त का पैसा आने से रुक सकता है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत होली के बाद भारत सरकार के द्वारा 12 करोड़ किसानों के खाते में PM Kisan Samman Nidhi 11th Installment का पैसा आ सकता है। लेकिन इससे पहले आप PM Kisan Yojana ekyc करना अनिवार्य है। इसके लिए नीचे की जानकारी जरूर पढ़ें।

 

PM Kisan Yojana ekyc कैसे करें

PM kisan Yojana 2022 में अपने मोबइल से घर बैठे ekyc कर सकते है इसके लिए पीएम किसान योजना पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद ekyc बटन को दबाएं या नीचे लिंक पर क्लिक करके कर सकते है जो आपको सीधे ऑफिसियल वेबसाइट पर लें जायेगा।

स्टेप 1

सबसे पहले PM Kisan Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं

स्टेप 2

अब PM Kisan Yojana के वेबसाइट पर थोड़ा नीचे आये और ekyc बटन दबाएं

स्टेप 3

अब PM Kisan Yojana के तहत ekyc में अपना आधार नंबर लिखें और GET OTP पर क्लिक करें

स्टेप 4

अब ekyc के अन्तर्गत OTP भरे और मोबाइल नंबर लिखें जो आधार से लिंक किया गया हो और GET ADHAR OTP पर क्लिक करें।

स्टेप 5

अब OTP भरें और सबमिट कर दे आप देखेंगे आपकी स्क्रीन पर एक मैसेज आएगा की आपका ekyc हो चूका है। यदि कोई समस्या हो रही है तो PM Kisan Samman Nidhi Yojana HelpLine नंबर पर call करें।

PM Kisan Yojana 2022
PM Kisan Yojana 2022

PM Kisan Yojana New Registration 2022

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 का लाभ लेने के लिए नए किसान या जो छूट गए है वो नया रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं इसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं या डायरेक्ट लिंक नीचे है उसपर क्लिक करें। अब थोड़ा नीचे आये और PM Kisan Yojana New Registration 2022 करने के लिए New Registration पर क्लिक करें और फॉर्म में पूछी गयी जानकारी सावधानी पूर्वक भरें। इस फॉर्म (PM Kisan Yojana Update 2022) को भरते समय वही नाम अंग्रेजी में लिखें जो आपके आधारकार्ड पर हो और सारी जानकारी सही से लिखें तथा ekyc के लिए आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बैंक खाते की जानकारी को ठीक से check करें।

Note : सभी जानकारी सावधानी से भरें और फॉर्म भरने के बाद इसका pdf या स्क्र्रीनशॉट अपने पास जरूर रखें।

PM Kisan Yojana 2022
PM Kisan Yojana 2022

PM Kisan Yojana ekyc date

पीएम किसान योजना में ekyc के लिए अंतिम तारीख 31 मार्च बताया जा रहा है इसलिए जल्द इस प्रोसेस को कर लें अन्यथा आपकी 11वीं किस्त का पैसा रुक सकता है।

PM Kisan Yojana ekyc Update से जुड़ी जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम group को join कर सकते है। सभी परीक्षा के लिए प्रैक्टिस सेट और फॉर्म से जुड़ी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते हैं।

इस जानकारी को अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें उन्हें जरूर बताएं 31 मार्च तक ekyc की जा सकती है।