LPG Gas Cylinder Price : 1 फरवरी से सस्ता हुआ घरेलू गैस सिलेंडर, अब इतने रूपये में मिलेगा गैस

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

LPG Gas Cylinder Price : आज का एलपीजी गैस सिलेंडर 14.2 kg का दाम कितना है, एलपीजी गैस सिलिंडर प्राइस केंद्र सरकार ने आज यानी बुधवार, 31 जनवरी 2025 को (14.2 किलोग्राम) के दाम में 400 रुपये तक कटौती करने जा रही है. वही आम लोगों को रसोई गैस सिलेंडर 200 रुपये सस्ता मिलेगा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 400 रुपये सस्ता गैस सिलेंडर देने के लिये एलान करने वाले है. एलपीजी गैस सिलेंडर का दाम फरवरी में कितना है जानने के लिये इस पोस्ट को अन्त तक ज़रूर पढ़ें.

LPG Gas Cylinder Price Update : अब इतने में मिलेगा गैस

LPG Gas Cylinder Price Alert : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को खुश खबरी देने जा रहें है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 9.59 करोड़ लाभार्थियों को 400 रुपये सस्ता रसोई गैस सिलेंडर दिया जायेगा वही इस योजना के तहत 75 लाख और नए लाभार्थियों का नाम जोड़ा जायेगा. केंद्र सरकार के इस छूट से कल से लगभग 33 करोड़ रसोई गैस​ सिलेंडर उपभोक्ता को लाभ मिलेगा.

मोदी सरकार के इस अपडेट के बाद अब नई दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये से घटकर 903 रुपये हो चुकी है. वही भोपाल में 908 रुपये और जयपुर में 906 रुपये हो चुकी है. कोलकाता में गैस का दाम 1129 रुपये से घटकर 929 रुपये और मुंबई में इसकी कीमत 1102.50 रुपये से घटकर 902.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो चुकी है. इसी कड़ी में वाराणसी में 905.50 रूपये, गाज़ीपुर में 905.50 रूपये एलपीजी सिलेंडर की नई कीमत ज्यादातर शहरों में 905.50 रूपये है.

जिन राज्यों में चुनाव नजदीक है उनमें गैस के दाम फिलहाल 2 महीने तक कम रहने की उम्मीद है इसके बाद अप्रैल से फिर से गैस सिलेंडर का दाम बढ़ने की आशंका है.

LPG Gas Cylinder Price से लाभ

गैस सिलिंडर प्राइस कम होने से देश के सभी गैस कार्ड धारको को राहत मिलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं के लिये प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की जिसका लाभ आज हर परिवार को मिल रहा है. इसमें लगभग 300 रूपये की सब्सिडी भी सरकार द्वारा दी जाती है. सब्सिडी का लाभ महिलाओं को मिल रहा है जिन्होंने अपना गैस कनेक्शन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत किया है.

मोदी की इस योजना से लगभग 72 लाख नये उपभोक्ताओ को गैस कनेक्शन दिलाया जायेगा. और अगले दो महीनों तक सभी गैस पर भारी छूट भी आप सकती है. तो इस योजना से जुड़ने के लिये अपने नजदीकी गैस एजेंसी से सम्पर्क कर सकते है अथवा योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते है.

LPG Gas Cylinder Price कम करने का उद्देश्य

प्रधानमंत्री ने नए एलपीजी गैस कनेक्शन लेने वालों के लिये प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को तथा दोबारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत “स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन” के नारे के साथ प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में 2021 में फिर से शुरू की गयी.

यदि आप नया गैस कनेक्शन इस योजना के तहत लेना चाहते है तो इसके लिये आपको योजना के मानक पात्रता को फॉलो करना होगा जो निम्न है-

  • आवेदन कर्ता का पहले से कोई गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए.
  • सब्सिडी के लिये किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में एक बचत खाता होना चाहिये.
  • इस योजना के तहत लाभार्थी की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
  • लाभार्थी का मूल निवास भारत के किसी राज्य में होना चाहिए.
  • लाभार्थी बीपीएल कार्ड धारक होने के साथ एक ग्रामीण क्षेत्र का निवासी भी होना चाहिए.
  • इस योजना के तहत नया कनेक्शन सिर्फ महिलाओं के नाम होगा.

LPG Gas Cylinder उज्ज्वला योजना 2.0 के लिये जरूरी दस्तावेज

यदि आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के लिये आवेदन करना चाहते है तो आपके पास निन्म आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए

  • बीपीएल राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बचत बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो (हाल ही का होना चाहिए)
  • मोबाइल नम्बर

इस तरह आप नए गैस कनेक्शन के लिये अप्लाई कर सकते है. इसके लिये आपको फॉर्म को ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा और भर कर आवश्यक दस्तावेज के साथ संलग्न करना होगा. इसके बाद नजदीकी गैस एजेंसी के माध्यम से जमा कराना होगा.

इसे भी पढ़ें –

निष्कर्ष : उम्मीद है आपको लेख पसंद आया होगा ऐसी जानकारी के लिये allindiafreetest.com पर विजिट करें यहां सरकार की नई नई योजनाओं की जानकारी मिलती है और पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें.

अपने सुझाव और प्रश्न कमेंट में लिखें –

1 thought on “LPG Gas Cylinder Price : 1 फरवरी से सस्ता हुआ घरेलू गैस सिलेंडर, अब इतने रूपये में मिलेगा गैस”

Comments are closed.