DA Rates Table 2024: कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, यहाँ देखें नई DA चार्ट

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

DA Rates Table 2024 : वर्ष 2023 में सफलतापूर्वक दो बार महंगाई भत्ते के अंतर्गत संशोधन किए जाने के पश्चात अब वर्ष 2024 के अंतर्गत भी महंगाई भत्ते में संशोधन किया जाएगा अभी से महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर चर्चाएं शुरू हो चुकी है ऐसे में आज इस लेख में हम डीए रेट्स टेबल 2024 (DA Rates Table 2024) को लेकर जानकारी को जानेंगे। ऐसे में यदि आप भी डीए रेट्स टेबल 2024 से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को जानना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़िए।

बहुत जल्द एक बार फिर महंगाई भत्ते के अंतर्गत बढ़ोतरी की जाने वाली है और महंगाई भत्ते को लेकर बढ़ोतरी की घोषणा कभी भी सरकार के द्वारा की जा सकती है। जनवरी 2024 से नए महंगाई भत्ते को लागू कर दिया जाएगा फिर उसी अनुसार सभी कर्मचारियों को तथा पेंशन भोगियों को महंगाई भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा चलिए डीए रेट्स टेबल 2024 को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी तथा इसी विषय से जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां जान लेते हैं।

DA Rates Table 2024

DA Rates Table: पिछले कुछ सालों से प्रतिवर्ष महंगाई भत्ते के अंतर्गत दो बार संशोधन किया जा रहा है और नियमों के अनुसार भी प्रतिवर्ष दो बार ही महंगाई भत्ते के अंतर्गत संशोधन किया जाता है और जो भी नवीनतम महंगाई भत्ता होता है उसे लागू कर दिया जाता है ठीक इसी प्रकार अब वर्ष 2024 के अंतर्गत महंगाई भत्ते के अंतर्गत पहला संशोधन करके उसे जनवरी महीने से लागू कर दिया जाएगा और उसके पश्चात दूसरा संशोधन करके उसे जुलाई महीने से लागू कर दिया जाएगा।

अभी जनवरी महीने में जो महंगाई भत्ते के अंतर्गत बढ़ोतरी होने वाली है उसे लेकर संभावना है कि महंगाई भत्ते के अंतर्गत बढ़ोतरी 5% की जा सकती हैं यानी की 46% से महंगाई भत्ता बढ़ाकर फिर सीधा 51% हो जाएगा। और इस कारण के चलते सभी कर्मचारियों तथा पेंशन भोगियों को सैलरी के अंतर्गत बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। वहीं अगर 5% से अधिक की महंगाई भत्ते के अंतर्गत बढ़ोतरी की जाती है तो उसी अनुसार महंगाई भत्ता प्रदान किया जाएगा।

डीए रेट्स टेबल 2024 को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी

वर्ष 2021 के अंतर्गत महंगाई भत्ता 28% के हिसाब से प्रदान किया जा रहा था इसके पश्चात महंगाई भत्ते के अंतर्गत बढ़ोतरी की गई यह बढ़ोतरी जुलाई 2021 के अंतर्गत की गई और महंगाई भत्ता 31% कर दिया गया इसके पश्चात वर्ष 2022 के जनवरी महीने में फिर से संशोधन करके महंगाई भत्ता 34% कर दिया गया और फिर 2022 में ही जुलाई महीने के अंतर्गत फिर से संशोधन करके महंगाई भत्ता 38% कर दिया गया।

अब हम बात करते हैं वर्ष 2023 की तो वर्ष 2023 के अंतर्गत जनवरी महीने में फिर से संशोधन करके महंगाई भत्ते को 42% कर दिया गया। और फिर वर्ष 2023 के अंतर्गत ही दूसरा संशोधन किया गया यह संशोधन जुलाई महीने के अंतर्गत किया गया और महंगाई भत्ता 46% कर दिया गया और अभी इसी अनुसार सभी कर्मचारियों को तथा पेंशन भोगियों को महंगाई भत्ता प्रदान किया जा रहा है। अब वर्ष 2024 के अंतर्गत जनवरी महीने में और जुलाई महीने में महंगाई भत्ते के अंतर्गत जो भी संशोधन करके उसे लागू किया जाएगा वह जानकारी भी आपको बता दी जाएगी।

एआईसीपीआई इंडेक्स नंबर

महंगाई भत्ते के अंतर्गत बढ़ोतरी करने को लेकर एआईसीपीआई इंडेक्स अंको को देखा जाएगा और इन्हें देखने के पश्चात ही महंगाई भत्ते के अंतर्गत बढ़ोतरी की जाएगी। अभी जुलाई अगस्त तथा सितंबर महीने तक के एआईसीपीआई इंडेक्स अंकों को जारी किया गया है।

अब बहुत जल्द अक्टूबर नवंबर और दिसंबर महीने के एआईसीपीआई इंडेक्स अंको को भी चेक करके जारी कर दिया जाएगा और इन्हें देखने के पश्चात ही केंद्र सरकार के द्वारा महंगाई भत्ते(DA Rates Table) की बढ़ोतरी को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी जारी की जाएगी। वर्ष 2024 के अंतर्गत आपको आठवें वेतन आयोग को लेकर भी महत्वपूर्ण जानकारियां जानने को मिल सकती है। इसलिए प्रत्येक महत्वपूर्ण जानकारी को समय-समय पर जरूर जानें।

इसे भी पढ़ें :

निष्कर्ष :डीए रेट्स टेबल 2024 की जानकारी के अलावा इस लेख में आपको महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर भी कुछ आवश्यक जानकारी बता दी गई है। अब जैसे ही महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी निकलकर आती है वह जानकारी भी इसी वेबसाइट पर अपडेट कर दी जाएगी इसी प्रकार समय-समय पर महत्वपूर्ण जानकारी को जानने के लिए allindiafreetest.com वेबसाइट के नाम को अवश्य ही ध्यान में रखें।