Sahara India Refund List, 10,000 रूपए की पहली क़िस्त जारी, यहाँ से चेक करें

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Sahara India Refund List: सहारा इंडिया कंपनी भारत देश की एक काफी बड़ी कंपनी थी, जिसे सरकार ने किसी कारण से बंद कर दिया था। यह कंपनी अपने निवेश कार्यक्रमों के लिए पूरे भारत में जानी जाती थी। इस कंपनी के तहत देश के कई बड़े निवेशकों ने निवेश किया था। सरकार ने इस कंपनी को अचानक बंद कर दिया, जिससे इस कंपनी में निवेश करने वालों का सारा पैसा फंस गया। लेकिन हाल ही में कंपनी ने लोगों को पैसे वापस करने का ऐलान किया है।

कंपनी की ओर से की गई इस घोषणा के तहत कंपनी की ओर से एक रिफंड पोर्टल भी लॉन्च किया गया है। अगर आपका भी पैसा इस कंपनी के तहत फंसा हुआ है और आप भी इस कंपनी से अपना पैसा वापस पाना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको “सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट 2024” के बारे में बताएंगे। इस लेख में हम आपको इस योजना से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान करेंगे, जिसके लिए आपको हमारे लेख को अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिए शुरू करते हैं अपना आर्टिकल और इस रिफंड पॉलिसी के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

Sahara India Refund List 2024

वे सभी निवेशक जिन्होंने सहारा इंडिया कंपनी के तहत निवेश किया है और जो इस कंपनी से अपना पैसा निकालना चाहते हैं, उन्हें बता दें कि इस कंपनी द्वारा जारी किए गए पोर्टल के तहत 10 हजार रुपये की रिफंड राशि दी जाएगी। पहली किस्त के तहत सभी निवेशकों को 10,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे। रिफंड पॉलिसी के तहत अपना पैसा वापस लेने के लिए सभी निवेशकों को इसके लिए आवेदन करना होगा।

कंपनी ने लोगों का निवेश किया हुआ पैसा लौटाने के लिए अपनी रिफंड पॉलिसी शुरू की है। जो भी निवेशक इस कंपनी से अपना निवेश का पैसा निकालना चाहते हैं उन्हें पहले रिफंड के लिए आवेदन करना होगा। रिफंड के लिए आवेदन करने के लिए आपको इस कंपनी के रिफंड पोर्टल पर जाना होगा।

जो निवेशक रिफंड पॉलिसी के लिए आवेदन करेंगे, उनके लिए हम आपको बता दें कि रिफंड की राशि उन्हें 30 से 45 दिनों के भीतर प्रदान कर दी जाएगी। यह रिफंड राशि किस्तों के रूप में सीधे निवेशकों के बैंक खातों में जमा की जाएगी।

सहारा इंडिया रिफंड के लिए आवेदन कैसे करें?

जिन लोगों का पैसा इस कंपनी में फंसा हुआ है और जो रिफंड के रूप में अपना पैसा निकालना चाहते हैं, वे हमारे द्वारा दिए गए इन चरणों का पालन कर सकते हैं -Sahara India Refund List

सबसे पहले निवेशक को विभाग के रिफंड पोर्टल पर जाना होगा।

इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

इस होम पेज पर आपको अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके साइन अप करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।

इस पेज पर आपसे आवेदन करने के लिए कहा जाएगा।

आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

इसके बाद आपको सभी दस्तावेज इस पोर्टल पर अपलोड करने होंगे.

अंत में जब आप सबमिट पर क्लिक करेंगे तो आपको एक आईडी पासवर्ड दिया जाएगा, जिसकी मदद से आप दोबारा इस पेज पर लॉग – इन कर सकते हैं।

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट (Sahara India Refund List) कैसे चेक करें?

आपने इस रिफंड के लिए आवेदन किया है और अब आप रिफंड सूची देखना चाहते हैं, तो आपको हमारे द्वारा दिए गए इन आसान चरणों का पालन करना होगा :-

सबसे पहले आपको सहारा इंडिया के रिफंड पोर्टल पर जाना होगा।

अब इसके बाद आपको अपनी आईडी का उपयोग करके इस पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।

यहां आपको “लाभार्थी सूची” का विकल्प दिखाई देगा।

आपको इस पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसके नीचे आपको रिफंड लिस्ट दिखाई देगी।

यदि आपका नाम भी इस सूची में शामिल है, तो आपको 30 से 45 दिनों के भीतर रिफंड राशि प्रदान की जाएगी।

इसे भी पढ़ें :

निष्कर्ष – उम्मीद है आपको यह लेख “सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट” (Sahara India Refund List) कैसे चेक करें? पसंद आया होगा. इसे दोस्तों में शेयर करें और योजना, बायोग्राफी, निबंध, स्टडी मेटेरियल तथा लेटेस्ट जॉब के लिये allindiafreetest.com पर विजिट करें.

अपना प्रश्न कमेंट में लिखें