मुलायम सिंह यादव का जीवन परिचय | Mulayam Singh Yadav Biography in Hindi

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Mulayam Singh Yadav Biography : Mulayam Singh Yadav jivni, age, birth, birthplace , death, health, carrier, family, wife, son, daughter, brother, sister, father, mother, home town, party, religion, wiki, cast, net worth, marriage life, education, politician, who is mulaym singh yadav, Akhilesh Yadav, samajwadi party, uttar pradesh cm, tabiyat kaisi hai (मुलायम सिंह यादव बायोग्राफी, जीवनी, जीवन परिचय, उम्र, जन्म, जन्मस्थान, डेथ, स्वास्थ्य, शिक्षा, करियर, परिवार, पत्नि, पुत्र, अखिलेश यादव (पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश), पुत्री, भाई बहन, पिता, माता, घर, पार्टी, समाजवादी पार्टी, धर्म, जाति, विकिपीडिया, कुल सम्पत्ति, नेता, राजनीति करियर, विवाहित जीवन)

 

Mulayam Singh Yadav Biography in Hindi

मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) समाजवादी पार्टी के संस्‍थापक और राजनेता होने के उत्तर भारत के किसान नेता हैं। मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवंबर 1939 को उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के सैफई नामक गांव में एक साधारण किसान परिवार में हुआ। मुलायम सिंह यादव के पिता का नाम सुघर सिंह यादव एवं माता का नाम मूर्ति देवी है।

मुलायम सिंह यादव तीन बार उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं एक बार देश के रक्षा मंत्री भी रह चुके हैं। इसके बाद उन्होंने ही समाजवादी पार्टी का गठन किया। तो आईये अब हम जानते हैं मुलायम सिंह यादव का जीवन परिचय (Mulayam Singh Yadav Biography in Hindi)

 

Mulayam Singh Yadav  Health News–

मुलायम सिंह यादव के चाहने वालों के लिये एक बुरी खबर है। मुलायम सिंह यादव अब नहीं रहें। दरअसल मुलायम सिंह यादव तबियत पिछले कई दिनों से खराब चल रही है। सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की हालत नाजुक बनी हुई है वही हेल्थ पैरामीटर्स में हर रोज उतार-चढ़ाव भी जारी था इसी वजह से नेताजी का वेंटिलेटर सपोर्ट नहीं हटाया गया । हालांकि नेताजी को बेहतर इलाज उपलब्ध कराने के लिए दिल्ली एम्स और लखनऊ के एक्सपर्ट को भी बुलाया गया फिलहाल नेताजी को आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया है। वही नेता जी के चाहने वाले उनके लिये मंदिर हो मस्जिद सभी जगह दुआ कर रहें हैं कि नेता जी जल्द ठीक होकर अपने परिवार में लौट आये लेकिन अफ़सोस नहीं रहें नेता जी। तो आईये Mulayam Singh Yadav Biography in Hindi को जाने।

Mulayam singh yadav biography in hindi
Mulayam singh yadav biography in hindi

Mulayam singh yadav biography in hindi

 

मुलायम सिंह यादव की जीवनी (Mulayam Singh Yadav Jivni)

 पूरा नाम  मुलायम सिंह यादव (83 वर्ष)
 जन्म  22 November 1939
 जन्म स्थान  ग्राम – सैफई, जिला – इटावा, उत्तर प्रदेश
 पिता का नाम  सुघर सिंह यादव
 माता का नाम  मूर्ति देवी
 पार्टी का नाम  समाजवादी पार्टी
 पहली पत्नी का नाम  मालती देवी
 दूसरी पत्नि का नाम  साधना गुप्ता
 पुत्र 2-  अखिलेश यादव (पूर्व मुख्यमंत्री उ. प्र.)

प्रतीक यादव (व्यवसायी)

 पुत्री –  नहीं हैं
 भाई – 4  शिवपाल यादव

अभयराम सिंह यादव

राजपाल सिंह यादव

रतन सिंह यादव

रामगोपाल यादव (चचेरे भाई)

 बहन  कमला सिंह यादव
 बहु 2  डिम्पल यादव (राजनेत्री सपा)

अर्पणा यादव (राजनेत्री बीजेपी)

 धर्म  हिंदु
 जाति  अहीर
 नेटवर्थ (कुल सम्पत्ति)  लगभग 10 – 12 करोड़
 पेशा  राजनीति
 उपनाम  नेता जी
 मृत्यु  10 अक्टूबर 2022 को
 समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष  अखिलेश यादव

 

Mulayam Singh Yadav Family Brother, Sister, Son, Daughter, wife – मुलायम सिंह यादव का परिवार, भाई, बहन, बेटा, बेटी, पत्नि एवं बहु

मुलायम सिंह यादव के कुल पांच भाई बहन हैं। मुलायम सिंह यादव के भाई शिवपाल यादव, रतन सिंह यादव, अभयराम सिंह यादव, राजपाल सिंह यादव व बहन कमला सिंह यादव हैं। मुलायम सिंह यादव की बड़ी बहु डिम्पल यादव हैं और छोटी बहु अर्पणा यादव हैं। रामगोपाल यादव मुलायम सिंह जी के चहेरे भाई हैं।

  पिता का नाम (Mulayam Singh Yadav Father’s Name)  सुघर सिंह यादव
  माता का नाम (Mulayam Singh Yadav Mother’s Name)  मूर्ति देवी
  भाई का नाम (Mulayam Singh brother’s Name)  शिवपाल यादव

अभयराम सिंह यादव

रतन सिंह यादव

रामपाल सिंह यादव

 चहेरे भाई (Mulayam Singh Cousin Brother’s Name)  रामगोपाल यादव
 बहन का नाम (Mulayam Singh Yadav Sister’s Name)  कमला सिंह यादव
 पहली पत्नी (Mulayam Singh Yadav First Wife Name)  मालती देवी
 दूसरी पत्नी (Mulayam Singh Yadav Second Wife Name)  साधना गुप्ता
 बड़े बेटा का नाम  अखिलेश यादव

पत्नी – डिम्पल यादव

 छोटे बेटा का नाम  प्रतीक यादव

पत्नी – अर्पणा यादव

 

Mulayam Singh Yadav Wife – मुलायम सिंह यादव की कितनी पत्नियां थी

मुलायम सिंह यादव की शादी 18 साल की उम्र में कर दी गई थी। मुलायम सिंह की शादी सैफई के निकट रायपुर में हुई। मुलायम सिंह यादव की पहली पत्नी मालती देवी थी। मालती देवी ने वर्ष 1973 में अखिलेश यादव को जन्म दिया जो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में वर्ष 2012 से 2017 तक शासन किये। मालती देवी का निधन लम्बी बीमारी के चलते साल 2003 में हो गया और इसी साल मुलायम सिंह यादव ने साधना गुप्‍ता से विवाह कर लिया। वर्ष 1988 में साधना गुप्‍ता ने प्रतीक यादव को जन्म दिया लेकिन इनके पति ने तलाक दें दिया तो ये समाजवादी पार्टी ज्वाइन कर ली और मुलायम सिंह यादव से प्रेम विवाह कर ली। शादी से पहले मुलायम सिंह यादव और साधना गुप्‍ता के रिश्तों को लेकर तमाम तरह की बातें भी उठी ।

मुलायम सिंह ने दो शादियां की। उनकी पहली पत्नी (mulayam singh yadav first wife) का नाम मालती देवी है जिनसे शादी साल 1957 में थी और इनका एक बेटा अखिलेश यादव है जो समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं। अखिलेश यादव साल 2012 से 2017 तक उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं।

वर्ष 2003 में सार्वजनिक तौर पर मुलायम सिंह यादव ने अपनी पार्टी की कार्यकर्ता साधना गुप्ता को पत्नी का दर्जा दिया। पहले साधना गुप्ता की शादी साल 1986 में बिजनेसमैन चंद्रप्रकाश गुप्ता से हुई और एक साल बाद इनका बेटा प्रतीक जा जन्म हुआ हालांकि बेटे के जन्म के दो साल बाद दोनों अलग हो गए और इन्होने तलाक ले लिया फिर साधना गुप्ता ने राजनीती में कदम रखा और पार्टी की कार्यकर्ता के रूप में काम की। वही मुलायम सिंह और साधना में नजदीकियां बढ़ी और दोनों को प्यार हो गया हालांकि सार्वजनिक तौर पर इस बात का खुलासा नही किया गया। अखलेश यादव साधना गुप्ता को थोड़ा कम पसंद करते थे और इसी बात को लेकर अपने पिता से कुछ समय तक नाराज़ भी (akhilesh yadav and mulayam singh yadav relation) थे। ऐसा सुनने में आता है कि अखलेश और उनके पिता में एक समझौता हुआ जिसमे साधना और उनके बेटे प्रतीक यादव पॉलिटिक्स में कदम नही रखेंगे हालांकि हम इस बात की पुष्टि बिल्कुल नहीं करते हैं क्योंकि ये सुनी सुनाई बातें हैं। वही प्रतीक की पत्नी अपर्णा बिष्ट यादव ने राजनीती में कदम रखा और इनकी शादी साल 2011 में हुई। वर्तमान में अपर्णा बीजेपी (mulayam singh yadav daughter in law bjp) में शामिल है। मुलायम सिंह की दूसरी पत्नी साधना गुप्ता का भी 62 साल की उम्र में जुलाई 2022 को गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल में निधन हो गया। इस समय मुलायम सिंह यादव इसी अस्पताल में भर्ती हैं और इनकी तबियत नाजुक बनी हुई है।

 

Mulayam Singh Yadav Political Carrier (मुलायम सिंह यादव का राजनीतिक सफर)

  1. मुलायम सिंह जी के पिता सुघर सिंह इन्हें पहलवान बनाना चाहते थे परन्तु ये पहलवानी के साथ रैलियों और आंदोलन में हिस्सा लेने लगे।
  2. वर्ष 1960 के दशक में राम मनोहर लोहिया और राज नारायण जैसे नेता समाजवादी आंदोलन के बड़े नेताओं के साथ मुलायम सिंह यादव जुड़े।
  3. आगे चलकर वर्ष 1967 में उत्तर प्रदेश की जसवंत नगर विधान सभा से इन्हें टिकट मिला लेकिन चुनाव लड़ने के लिए टिकट तो मिल गया परन्तु प्रचार प्रसार करने के लिए साइकिल के अलावा कोई साधन न था। यहां गाँव के लोगो ने साथ दिया और अपने राजनीती करियर की शुरुआत एक विधायक के रूप में किये। नेता जी यहाँ से आठ बार विधायक चुनें गए।
  4. वर्ष 1975 में इंदिरा गांधी सरकार के द्वारा आपातकाल लागू करने के दौरान, मुलायम सिंह यादव को गिरफ्तार कर लिया गया और 19 महीने तक जेल में रखा गया।
  5. मुलायम सिंह जी पहली बार वर्ष 1977 में राज्य मंत्री बने और पुनः वर्ष 1980 में उत्तर प्रदेश में पीपुल्स पार्टी के प्रेसिडेंट बनाये गए।
  6. आगे वर्ष 1982 में नेता जी उत्तर प्रदेश विधान परिषद में विपक्ष के नेता के रूप में चुने गए और वर्ष 1985 तक इसी पद पर रहे।
  7. वर्ष 1987 में बोफोर्स घोटाले के दौरान वीपी सिंह के संपर्क में आए और संयुक्त मोर्चा की स्थापना की और वीपी सिंह के सहयोग से  1989 में पहली बार उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री बने।
  8. जिस समय लोक दल पार्टी का विभाजन हुआ, उसी समय मुलायम यादव ने 4 अक्टूबर 1992 को समाजवादी पार्टी का भी गठन किया.
  9. और 1992 में उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव में बसपा नेता मायावती के समर्थन के साथ गठबंधन सरकार बनाई और मुलायम दूसरी बार उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किये।
  10. वर्ष 2003 में भारतीय जनता पार्टी के सपोर्ट से मुलायम सिंह तीसरी बार उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री बने।
  11. इसके अलववा मुलायम सिंह सेंट्रल में भी रक्षा मंत्री के पद पर भी रह चुके हैं और कुछ दिनों के लिये मुलायम सहकारी बैंक के डायरेक्टर भी रहे है।
  12. आगे चलकर वर्ष 2009 में मैनपुरी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा और जीत गए तथा इसी साल गन्नौर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल किये।
  13. वर्ष 2014 में गृह मंत्रालय की स्थायी समिति, श्रम और सलाहकार समिति के मेंबर भी चुनें गए।
  14. मुलायम जी वर्ष 2014 में 16वीं लोकसभा में आजमगढ़ से सांसद चुने गए और साल 2019 में 16वीं लोकसभा में आजमगढ़ से सांसद चुनें गए।

मुलायम सिंह यादव की शिक्षा (Mulayam Singh Yadav Education)

मुलायम सिंह यादव ने राजनीति विज्ञान में तीन प्रकार की डिग्री हासिल की है। इन्होंने इटावा के कर्मक्षेत्र पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज से बी.ए. की डिग्री, शिकोहाबाद के ए.के. कॉलेज से बी.टी. की और आगरा विश्वविद्यालय से एम.ए की डिग्री हासिल की.

 

इन्हें भी पढ़ें…

मिल्खा सिंह का जीवन परिचय हिन्दी में

 

FAQ :

Q : मुलायम सिंह यादव का जन्म कहाँ हुआ था

Ans : सैफई, इटावा, उत्तर प्रदेश

 

Q : मुलायम सिंह यादव का जन्म कब हुआ था

Ans : 22 नवंबर 1939

 

Q : मुलायम सिंह यादव का निधन कब हुआ?

Ans : 10 अक्टूबर 2022 सुबह 8 बजकर 16 मिनट पर

 

Q : मुलायम सिंह यादव की कितनी पत्नी है

Ans : दो पत्नी।

 

Q : मुलायम सिंह यादव की उम्र कितनी है

Ans : 82 साल

 

Q : मुलायम सिंह यादव पहली बार विधायक कब बने

Ans : 1967 में

 

Q : मुलायम सिंह यादव की एजुकेशन क्या है

Ans : पोलिटिकल साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट

 

Q : मुलायम सिंह यादव के बड़े बेटे का नाम क्या है?

Ans : अखलेश यादव

 

Q : मुलायम सिंह यादव के कितने भाई हैं

Ans : 4 भाई, शिवपाल सिंह यादव, राजपाल सिंह यादव, अभय राम यादव, रतन सिंह यादव

 

Q : मुलायम सिंह यादव के पिता क्या करते थे

Ans : किसानी

 

Q : मुलायम सिंह यादव के पास कितनी संपत्ति है

Ans : लगभग 15 करोड़ हो सकती है

 

Q : मुलायम सिंह यादव का घर कहां है

Ans : दिल्ली में

 

Q : मुलायम सिंह यादव की तबीयत कैसी है

Ans : अभी तबियत नाज़ुक है (09 अक्टूबर 2022)

 

Q : मुलायम सिंह यादव रक्षा मंत्री कब थे

Ans : साल 1996 में

 

Q : मुलायम सिंह यादव की शादी कब हुई थी

Ans : पहली शादी 1957 में दूसरी 2003 में

 

Q : मुलायम सिंह यादव पहली बार मुख्यमंत्री कब बने

Ans : 1989 में

 

इन्हें भी पढ़ें..